Home » इंडिया » know section 117 of new motor vehicle act, Drive clean by driving the glass or else the challan
 

शीशा साफ करके चलाएं गाड़ी, वरना कट सकता है चालान, नए मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 117 को जानिए

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2019, 13:56 IST

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहनों के चालान की राशि बढ़ा दी गई है. सरकार के इन नए नियमों में कई नए अपराधों को भी परिभाषित किया गया है और इनके उल्लंघन पर दंड का प्रावधान है. इन नए अपराधों को कानून के अनुच्छेद 117 में रखा गया है. इस अनुच्छेद के तहत वाहनों को जब्त करने तक के प्रावधान हैं.

इस अनुच्छेद में खासकर जिक्र किया गया है कि वाहन चलाते वक्त सड़क पर चल रह अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए किस तरह नियमों का पालन करना चाहिए. इसके तहत वाहन का टूटा हुआ शीशा, दृश्यता (विजिबिलिटी) आदि का जिक्र किया गया है. इसके तहत यदि आपके वाहन की बैक लाइट टूटी है या फ्रंट लाइट खराब है और रात में बिना इसके गाडी चला रहे हैं तो अनुच्छेद-117 के तहत आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है.

संशोधित एमवी अधिनियम लागू होने के बाद पहले दिन, 39,000 ड्राइवरों पर कई अपराधों के लिए जुर्माना लगाया गया था, जिसमें ट्रिपल-राइडिंग, प्रदूषण के मानदंडों को तोड़ना और छेड़छाड़ किए गए नंबर प्लेट शामिल हैं.

पिछले हफ्ते, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने कई नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए दोपहिया वाहन सवार को 23,000 रुपये का जुर्माना लगाया था. जबकि भुवनेश्वर में यातायात उल्लंघन के लिए एक ऑटो चालक पर 47,500 रुपये और ओडिशा के समस्तीपुर जिले में एक ट्रक चालक पर 86,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया.

सड़क पर गड्ढे हैं तो फोटो और WhatsApp लोकेशन भेजिए, तुरंत होगा समाधान

First published: 13 September 2019, 13:56 IST
 
अगली कहानी