Home » इंडिया » Kochi Metro starts: know five specialty of kochi metro
 

जानिए कोच्चि मेट्रो की ये 5 ख़ूबियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2017, 13:29 IST
kochimetro.org

केरल के कोच्चि में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया. पीएम ने केरल के सीएम पिनराई विजयन, ई श्रीधरन और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के साथ मेट्रो के सफ़र का भी लुत्फ उठाया. 

13 किलोमीटर लंबे मेट्रो के पहले फेज में पलरवितोम से अलुवा तक का सफर तय किया जा सकता है. उद्घाटन के दौरान मेट्रो 11 स्टेशनों से होकर गुज़री. कोच्चि मेट्रो कई मायनों में  दिल्ली मेट्रो से अलग है. इसमें उच्च स्तरीय टेक्नॉलोजी का भी बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है. मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने इसे ख़ास रूप दिया है. जानते हैं कोच्चि मेट्रो की 5 खूबियां:

 

kochimetro.org

कोच्चि मेट्रो की 5 खासियतें

1- ये देश की पहली मेट्रो है जिसमें कम्युनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल हुआ है. इसका सबसे बड़ा मकसद मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाना और इसके संचालन में खामियों को कम करना है.

2- कोच्चि मेट्रो की दूसरी खास बात ये है कि इसके हर स्टेशन किसी खास थीम पर आधारित हैं. ये थीम समुद्री इतिहास, पश्चिमी घाट और शहर के इतिहास से संबंधित हैं. 

3- कोच्चि मेट्रो के हर स्टेशन पर सोलर पैनल का इस्तेमाल किया गया है. इससे मेट्रो को चलाने में इस्तेमाल होने वाली बिजली का 35 फीसदी प्रोड्यूस करने का लक्ष्य रखा गया है. ये अपने आप में अनूठा कदम है.

kochimetro.org

4- ये देश की पहली मेट्रो सर्विस है, जहां स्टेशन पर ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को नियुक्ति किया गया है.

5- अभी अलुवा से पलरवितोम जाने में सड़क के रास्ते 45 मिनट का वक्त लगता है. मेट्रो की शुरुआत से यह दूरी महज 23 मिनट में तय होगी. यानी अब लोगों का 22 मिनट का कीमती वक़्त बचेगा. 

kochimetro.org

प्रोजेक्ट पर 5181.79 करोड़ की लागत

कोच्चि मेट्रो सेवा काम 2013 में शुरू हुआ था. इसका काम दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को मिला था. मेट्रो मैन ई श्रीधरन कोच्चि मेट्रो प्रोजेक्ट के एडवाइजर हैं. इस प्रोजेक्ट की लागत 5180 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया था.

कोच्चि मेट्रो की वेबसाइट के मुताबिक प्रोजेक्ट के पूरा होने में 5181.79 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आई है. मेट्रो का न्यूनतम किराया 15 रुपया और अधिकतम किराया 30 रुपये रखा गया है. कोच्चि मेट्रो के एक फेरे में 975 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है. 

kochimetro.org
First published: 17 June 2017, 13:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी