Home » इंडिया » Kulbhushan Jadhav meets his mother and wife in Pakistan, separated by a glass pane
 

कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी ने की पाकिस्तान में मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2017, 16:27 IST
(Kulbhushan Jadhav )

पाकिस्तान की जेल में जासूसी के आरोप में बंद पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव से उनके परिवार की सोमवार को मुलाकात हुई. कुलभूषण की मां और पत्नी ने करीब 30 मिनट तक इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय में उनसे मुलाकात की. विदेश मंत्रालय में हुई इस मुलाकात में कुलभूषण जाधव और उनके मां और पत्नी के बीच एक शीशे की दीवार बनाई गई थी.

इनकी आपस में बातचीत इंटरकॉम के जरिए की गई. कुलभूषण की मां और पत्नी सोमवार को ही पाकिस्तान से वापस आ जाएंगे. मानवीय आधार पर पाकिस्तान ने इस मुलाकात की मंजूरी थी. गौरतलब है कि पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान में भारतीय उपउच्चायुक्त जेपी सिंह भी मुलाकात के दौरान परिवार के साथ ही मौजूद रहे.

सोमवार को पाकिस्तान में विदेश मंत्रालय के बाहर कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी ने गाड़ी से उतरते ही सबको नमस्ते किया. इस्लामाबाद में एयरपोर्ट पर उतरने के बाद दोनों को सख्त सुरक्षा के बीच पहले भारतीय हाईकमिशन ले जाया गया था. यहां आराम करने के बाद दोनों को विदेश मंत्रालय जाधव से मिलने ले जाया गया. 

कुलभूषण विवाद

कुलभूषण जाधव को तीन मार्च 2016 को पाकिस्तान के बलोचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था. आरोप है कि जाधव उस वक्त मराठी में फोन पर बातचीत कर रहे थे. इस साल 10 अप्रैल को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल में कुलभूषण को जासूसी और आतंकी गतिविधियों का दोषी क़रार देते हुए फांसी की सज़ा सुनाई थी. इसके ख़िलाफ़ भारत ने अंतरराष्ट्रीय अदालत का रुख किया था. 

सेना के इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने प्रेस रिलीज के जरिए बताया था कि रॉ एजेंट और नेवल ऑफिसर कुलभूषण सुधीर जाधव उर्फ हुसैन मुबारक पटेल को बलोचिस्तान और कराची में विध्वंसक गतिविधियों में दोषी पाते हुए मौत की सजा दी गई है. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान की सैन्य अदालत के फैसले के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) ने पाकिस्तान में बंद कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी.

First published: 25 December 2017, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी