Home » इंडिया » Kumaraswamy to take oath as Karnataka CM today Congress leader G. Parameshwara will be Deputy Chief Minister of Karnataka
 

कर्नाटकः कुमारस्वामी आज लेंगे सीएम पद की शपथ, इनको मिलेगी डिप्टी सीएम की कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2018, 8:27 IST

कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर एचडी कुमारस्वामी आज सीएम पद की शपथ लेंगे. रिपोर्ट्स की मानें तो कुमारस्वामी आज शाम साढ़े चार बजे सीएम पद की शपथ लेंगे. जहां सीएम की कुर्सी जे़डीएस के कुमारस्वामी के नीचे होगी तो वहीं डिप्टी सीएम की कुर्सी पर कांग्रेस नेता का कब्जा होगा.

आपको बता दें कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री के रूप में कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और बड़े दलित नेता जी परमेश्वर आज शपथ लेंगे. इसके अलावा कर्नाटक विधानसभा में स्पीकर का पद कांग्रेस के नेता को मिलेगा तो साथ ही डिप्टी स्पीकर का पद जेडीएस के पाले में जाने की पूरी-पूरी उम्मीद है.

 

कर्नाटक में कुमारस्वामी की कैबिनेट में कुल 34 मंत्री होंगे. इन 34 मंत्रियों में 22 मंत्री पद कांग्रेस नेताओं को दिए जाएंगे तो वहीं, 12 कैबिनेट मंत्री जेडीएस के होंगे. इन 12 मंत्रियों में होने वाले कुमारस्वामी का नाम भी शामिल है. कुछ इसी तरह की बात इस गठबंधन में बनी है.

हालांकि किस मंत्री को कौन सा मंत्रालय सौंपा जाएगा और पोर्टफोलियो का आवंटन किस मंत्री को किस तरह का दिया जाएगा. यह आज होने वाले फ्लोर टेस्ट के बाद साबित होगा. इस बात की जानकारी कांग्रेस के बड़े नेता के सी वेणुगोपाल ने दी है और बताया है कि कर्नाटक सीएम पद शपथ ग्रहण समारोह आज(बुधवार) शाम होगा.

 

गौरतलब है कि इसी 15 मई को आए नतीजों में साफ था कि किसी भी पार्टी को बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल नहीं हुआ था. हालांकि इन चुनाव परिणामों के बाद भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. कर्नाटक में भाजपा ने 104 सीटों पर कब्जा किया लेकिन बीजेपी बहुमत(112) के आंकड़े से पीछे रही.

ये भी पढ़ेंः कर्नाटक: कुमारस्वामी के शपथग्रहण में जुटेगा एंटी मोदी मोर्चा, बुआ-बबुआ पर होगी सबकी नजर

ऐसे में कांग्रेस और जेडीएस ने हाथ मिला लेकिन इधर कर्नाटक राज्यपाल ने भाजपा का सरकार बनाने का न्योता स्वीकार कर लिया और उसके बाद 17 मई को भाजपा की ओर से येदियुरप्पा ने सरकार बनाई जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गिर गई क्योंकि भाजपा फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित नहीं कर सकती थी.

First published: 23 May 2018, 8:27 IST
 
अगली कहानी