Home » इंडिया » Kumbh 2019: PM Modi donates rs 21 lakh to safai karmchari from his personal saving
 

PM मोदी ने सिर्फ पैर ही नहीं धोए, खुद की बचत से सफाईकर्मियों के लिए 21 लाख रुपये दान भी किए

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2019, 18:10 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को प्रयागराज पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कुंभ मेले में शामिल होते हुए त्रिवेणी संगम में आस्था की डुबकी लगाई थी और पांच सफाईकर्मचारियों के पैर धोकर उनका आशीर्वाद लिया था. पीएम मोदी के इस कदम की देश में काफी सराहना हुई थी. हालांकि कुछ लोगों ने इसकी आलोचना भी की थी.

पीएम मोदी ने अब सफाईकर्मियों के कल्याण के लिए एक और काम किया है. पीएम मोदी ने अपने बचाए हुए पैसे से 21 लाख रुपये कुंभ मेले के सफाईकर्मचारी कॉर्पस कोष में दान किए हैं. पीएम मोदी ने सफाईकर्मचारियों की तारीफ भी की और कहा कि कुंभ मेले का सफल आयोजन उन्हीं की बदौलत हुआ.

 

पीएम मोदी ने आज  कुंभ 2019 के शानदार आयोजन के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को बधाई भी दी और कहा कि इसने संस्कृति और आध्यात्मिकता को बेहतरीन तरीके से दर्शाया है. पीएम मोदी ने कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के श्रेय 20 हजार सफाईकर्मियों को दिया. 

पीएम मोदी ने कहा कि 3200 क्षेत्रफल में बसाए गए कुंभ मेला क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने में सफाई कर्मियों ने अहम योगदान दिया. उन्होंने कहा कि स्वच्छ कुंभ की परिकल्पना को साकार करने के लिए कुंभ मेला प्रशासन ने 1.25 लाख शौचालयों का निर्माण करवाया. 

यह पहला मौका नहीं है, जब पीएम मोदी ने अपने बचाए हुए पैसे से दान किया है. इससे पहले साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने गुजरात के सरकारी ऑफिस में कार्यरत ड्राईवर और चपरासियों की बेटियों के कल्याण के लिए चाइल्ड वेलफेयर फण्ड में 21 लाख रुपये दान किए थे.

पढ़ें- मोदी सरकार का देशवासियों को बड़ा तोहफा, संगम से ताजमहल तक तैयार किया ये ड्रीम प्रोजेक्ट

First published: 6 March 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी