Home » इंडिया » Kumbh Mela 2019: Gift by Modi government, Indian Railway to run 800 special trains
 

प्रयागराज कुंभ के लिए मोदी सरकार ने खोला तोहफों का पिटारा, 800 स्पेशल ट्रेनों के अलावा ये है खास इंतजाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2019, 15:26 IST

प्रयागराज कुंभ मेला 2019 के लिए मोदी सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए विशेष सौगात दी है. भारतीय रेलवे कुंभ मेेले के लिए 800 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है. इसके अलावा प्रयागराज कुंभ के लिए कई खास इंतजाम किए गए हैं. रेलवे मंत्रालय के अनुसार, ये ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों से प्रयागराज के बीच चलेंगी.

भारतीय रेलवे ने साफ किया है कि ये स्पेशल ट्रेनें सामान्य ट्रेनों के अलावा चलाई जाएंगी. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के पीआरओ एनसीआर अमित मालवीय के अनुसार, मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और टूरिस्‍टों के लिए देश के हर रेलवे जोन से छह स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. 

 

इंडियन रेलवे इसकेे अलावा 5,000 प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज से नई दिल्‍ली ले जाने के लिए पांच स्‍पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है. दरअसल, ये लोग वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्‍सा लेने के बाद कुंभ मेले में आएंगे. इसके बाद इन्‍हें नई दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस समारोह में ले जाया जाएगा. 

पढ़ें- '2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के बाद श्रीराम का नहीं मोदीजी का मंदिर बनाएगी BJP'

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 'पेंट माई सिटी' पहल को अपने स्टेशनों और रेलवे कॉलोनियों में जगह देकर कुंभ मेले की बड़े स्तर पर ब्रांडिंग की है. वहीं स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत नॉर्थ सेंट्रल जोन कल्चरल सेंटर (एनसीजेडसीसी) की ओर से प्रयागराज और आसपास के क्षेत्र से जुड़ी कला, संस्कृति और परंपरा को बढ़ावा देने के लिए यात्री विश्रामालय के आसपास स्टॉल भी लगाए जाएंगे.

रेल मंत्रालय ने कुम्भ मेला क्षेत्र में सेवारत 11 स्टेशनों से अनारक्षित रेलवे टिकटों की 15 दिन की अग्रिम बुकिंग की अनुमति दी है. इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, नैनी, सूबेदारगंज, प्रयाग, प्रयाग घाट, दारागंज, फाफामऊ, झुंसी, विंध्याचल और इलाहाबाद छिवकी स्टेशनों से अनारक्षित टिकटों की अग्रिम बुकिंग की अनुमति होगी.

पढ़ें- बिहार: NDA का साथ छोड़ते ही उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी में फूट, दो भागों में बंटी RLSP

इलाहाबाद जंक्शन पर करीब 10,000 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले चार विश्रामालय बनाए गए हैं. इन में वेडिंग स्टॉल, वॉटर बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, पीए सिस्टम, सीसीटीवी साथ ही महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय ब्लॉक हैं.

First published: 17 December 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी