Home » इंडिया » Lalu Prasad Yadav rjd chief fsentencing announced today by cbi court ranchi in fodder scam wife rabri devi calls emergency meeting in patna
 

चारा घोटाला: लालू को थोड़ी देर में सुनाएगी अदालत सजा, बीवी राबड़ी ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2018, 12:07 IST

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को शनिवार को रांची स्थित सीबीआई कोर्ट चारा घोटाले के मामले में सजा सुनाएगी. शुक्रवार को लालू यादव और कुछ अन्य आरोपियों पर सीबीआई के जज ने सुनवाई पूरी कर ली है. लालू को वीडिये कॉन्फ्रेसिंग के जरिए शनिवार को सजा सुनाई जाएगी. इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

 लालू प्रसाद सहित 16 दोषियों को को सीबीआई के जज शिवपाल सिंह जज सुनाएगें. दरअसल लालू की सजा का ऐलान 3 जनवरी को होना था लेकिन अल्फाबेट के चक्कर में लालू की सजा पर सस्पेंस तीन दिन तक बरकरार रहा. शनिवार को लालू की सजा के ऐलान को देखते हुए आरजेडी ने आगे की रणनीति बनाने के लिए पटना में इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में लालू की सजा के बाद पार्टी को सही ढंग से चलाने के लिए बातचीच होगी.

बिहार की पूर्व सीएम और लालू की पत्नी राबड़ी यादव ने पटना स्थित अपने आवास पर शनिवार को ये महत्वपूर्ण मीटिंग बुलाई है. इसमें साथ लालू के परिवार के अलावा कुछ और करीबी नेता हिस्सा ले सकते हैं.

इस मीटिंग में लालू के दोनों बेटे तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव के अलावा बड़ी बेटी मीसा भारती भी हिस्सा ले सकते है. मीसा भारती पर इडी ने मनी लॉड्रिंग के मामले में शिकंजा कस रखा है. इडी ने 8000 करोड़ रुपये के मनी लॉड्रिंग केस में मीसा भारती और उनके पति के खिलाफ चार्जशीट दायर की है.

गौरतलब है कि रांची की सीबीआई कोर्ट ने पिछले साल 23 दिसंबर को लालू को चारा घोटाले के एक और मामले में दोषी करार दिया था. 23 दिंसबर को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने इस मामले में 6 लोगों को बरी कर दिया था. इनमें बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्र भी शामिल थे. 

 

चारा घोटाले के इस मामले में दोषी करार

साल 1990 से 1994 के बीच देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपये का फर्जीवाड़ा करके अवैध ढंग से पशु चारे के नाम पर निकासी के मामले में लालू समेत 22 लोग आरोपी हैं. सीबीआई ने 27 अक्तूबर, 1997 को इन सबके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था. 21 साल बाद इस मामले में शनिवार को फैसला आ रहा है. बिहार में हुए चारा घोटाले के वक्त लालू प्रसाद यादव बिहार के मुख्यमंत्री थे.

First published: 6 January 2018, 12:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी