Home » इंडिया » Lenin was the ideal of Bhagat Singh, BJP demolishes Lenin statue
 

जिस लेनिन की प्रतिमा गिराने पर BJP जश्न मना रही है वह भगत सिंह के आदर्श थे

सुनील रावत | Updated on: 6 March 2018, 15:30 IST

दक्षिणी त्रिपुरा के बेलोनिया शहर में पिछले पांच सालों से कॉलेज स्क्वायर में खड़ी लेनिन की प्रतिमा को विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के 48 घंटों के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने गिरा दिया. समर्थकों ने जश्न मनाने के दौरान भारत माता की जय के बीच जेसीबी की मदद से इसे गिराया. 25 साल बाद राज्य में सत्ता खो चुके सीपीआई (एम) ने इस घटना को "कम्युनिज्म फोबिया" का एक उदाहरण बताया है.

दक्षिण त्रिपुरा एसपी ने कहा कि जेसीबी चालक आशीष पाल को गिरफ्तार करने के बाद जमानत पर छोड़ दिया गया है. लेनिन की 11.5 फीट फाइबर ग्लास की यह प्रतिमा स्थानीय कलाकार कृष्ण देवनाथ द्वारा 3 लाख रूपए की लागत से तैयार की गई थी. सीपीआई (एम) ने त्रिपुरा में इस मूर्ति को साल 2013 में विधानसभा चुनाव जीतने और उनकी सरकार के 21 साल पूरे होने के बाद स्थापित किया था.

 

भगत सिंह के आदर्श थे लेनिन

यह कोई पहला मौका नहीं जब लेनिन की प्रतिमा को गिराया गया हो इससे पहले 2013-2014 में यूक्रेन में लेनिन की प्रतिमा गिराने का आरोप वहां के राष्ट्रवादियों पर लगा था. व्लादिमीर लेनिन को रूसी क्रांति का नायक मना जाता है. कई किताबों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि क्रान्तिकारी भगत सिंह लेनिन को अपना आदर्श मानते थे.

जबकि बीजेपी और खुद प्रधानमंत्री मोदी अपने भाषणों में भगत सिंह को याद करते रहे हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैय्यर की किताब 'द मार्टिर: भगत सिंह-एक्सपेरीमेंट्स इन रेवोल्यूशन' में लिखा गया है कि

''21 जनवरी , 1930 को अभियुक्त अदालत में लाल स्कार्व पहनकर पहुंचे. जैसे ही मेजिस्ट्रेट कुर्सी पर बैठे, उन्होंने 'लेनिन ज़िदाबाद' के नारे लगाने शुरू कर दिए. इसके बाद भगत सिंह ने एक टेलिग्राम पढ़ा जिसे वो लेनिन को भेजना चाहते थे. टेलिग्राम में लिखा था, ''लेनिन दिवस पर हम उन सभी लोगों को दिली अभिभादन भेजते हैं जो महान लेनिन के विचारों को आगे बढ़ा रहे हैं. हम रूस में चल रहे महान प्रयोग की कामयाबी की कामना करते हैं.''

ये भी पढ़ें : श्री श्री रविशंकर के खिलाफ सीरिया वाले बयान पर हो केस दर्ज- ओवैसी

First published: 6 March 2018, 15:20 IST
 
अगली कहानी