Home » इंडिया » Live Shoot out in Lucknow between suspected terrorist & UP ATS team, Uttar Pradesh on High alert, 2 arrested from Noida
 

यूपी में हाई अलर्ट: लखनऊ में आतंकियों और एटीएस के बीच एनकाउंटर, एक की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2017, 8:29 IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित ठाकुरगंज की हाजी कॉलोनी में संदिग्ध आतंकी को पकड़ने के लिए यूपी एटीएस मुठभेड़ कई घंटों से जारी है. इससे पहले कानपुर से एक संदिग्ध आतंकी की गिरफ्तारी से इसकी सूचना मिली थी. मामले की गंभीरता देखते हुए नेपाल बार्डर को सील कर दिया गया जबकि नोएडा को हाई-अलर्ट पर कर दिया गया. नोएडा से एसटीएफ ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया.

यूपी एटीएस की टीम ने पुख्ता सूचना के बाद मंगलवार दोपहर को यह बड़ा ऑपरेशन शुरू किया. खबर थी कि एक आतंकी सैफुल काफी वक्त से वहां छिपा हुआ है. आसपास के इलाके को एटीएस कमांडो और भारी फोर्स ने घेर रखा है.

हाजी कॉलोनी में एक घर के अंदर छिपे आतंकी द्वारा रुक-रुककर फायरिंग की जा रही है. वहीं, एटीएस जवान मिर्ची बम समेत अन्य तरीके अपनाकर आतंकी को जिंदा पकड़ने की कोशिश में हैं.

 

ताजा सूचना के मुताबिक आतंकी ने अपने आप को एक कमरे में बंद कर लिया है. उसे पकड़ने के लिए एटीएस की टीम घर के अंदर घुस गई है.

इस संदिग्ध आतंकी ने हाजी कॉलोनी में मलिहाबाद निवासी बादशाह खान के मकान को किराये पर ले रखा है और पिछले 2 माह से दो अन्य युवकों के साथ रह रहा है. मुठभेड़ के दौरान एटीएस के आईजी ने कहा कि प्रयास है कि आतंकी को जिंदा पकड़ा जाए. हालांकि वो सरेंडर करने के बजाय फायरिंग कर रहा है.

वहीं, फायरिंग के दौरान एक पुलिस अधिकारी समेत दो पुलिसकर्मी घायल हो गए. मौके पर एंबुलेंस पहुंची और घायलों को अस्पताल ले गई. इतना ही नहीं एटीएस टीम ने मकान की छत काटने के लिए कटर भी मंगवाया है.

 

यूपी एटीएस के कमांडो एक्सपर्ट इस ऑपरेशन को लीड कर रहे हैं. इस पूरे ऑपरेशन की अगुवाई एडीजी कानून व्यवस्था दलजीत चौधरी कर रहे हैं.

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ‘यूपी ATS ने दोपहर को यह ऑपरेशन लॉन्च किया. संदिग्ध आतंकी हाजी कॉलेनी के ठाकुर गंज इलाके में छिपा हुआ है. उसने ATS पर हमला किया था जिसके बाद फोर्स ने हमला किया. हम लोग उसको पकड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.’

उधर, पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद पूरे ऑपरेशन पर नजर रखे हुए हैं. टीम के लिए आतंकी को पकड़ना बेहद जरूरी है. जिंदा पकड़े जाएंगे तो ये बड़ी कामयाबी होगी. जिससे उनकी प्लानिंग व दूसरे आतंकियों तक पहुंचने का रास्ता तैयार हो सकेगा.

 

जानकारी के मुताबिक हाजी कॉलोनी में लगातार क्रॉस फायरिंग हो रही है. ये आतंकी किस गुट के हैं और इनका क्या मकसद है, ये फिलहाल पता नहीं चल पाया. ठाकुुरगंज, जहां हाजी कॉलोनी स्थित है, राजधानी का पुराना इलाका है. हालांकि हाजी कॉलोनी अभी डेवलपिंग कॉलानी है जहां पर नए लोग आकर बसे हैं.

बताया जा रहा है कि संदिग्ध ISIS का आंतकी सैफुल लखनऊ का रहने वाला है. आपको बता दें कि भोपाल ट्रेन हादसे के पीछे इस आतंकी का हाथ होना बताया जा रहा है.

ठाकुरगंज में छिपे इस आतंकी के तार इस घटना व हाल ही में हुए अन्य ट्रेन हादसे से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं. हरदोई में 3 महीने पहले एक संदिग्ध आतंकी को यूपी एटीएस टीम ने पकड़ा था.

गौरतलब है कि कानपुर के चकेरी थाना क्षेत्र के तिवारीपुर ताड़बगिया मोहल्ले से लखनऊ एसटीएफ की टीम ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था. संदिग्ध का नाम फैजान बताया गया है. सूत्रों की मानें तो फैजान ने ही लखनऊ के एक घर में छिपे आतंकी के बारे में सूचना दी थी.

First published: 7 March 2017, 19:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी