Home » इंडिया » Lockdown 3.0 for stop spreading COVID-19 Infection, Know here full details for work concession in Red, Green and Orange Zone
 

Lockdown 3.0: जानिए किस जोन में किन-किन कामों के लिए मिली छूट और किन पर जारी रहेगी पाबंदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2020, 12:10 IST

Corona Virus Lockdown 3.0: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ाकर 17 मई (17th May) तक के लिए कर दिया गया है. शुक्रवार को लॉकडाउन-3.0 (Lockdown 3.0) की घोषणा करते हुए सरकार ने देश को तीन जोन में बांटा है. साथ ही प्रत्येक जोन में उसी के हिसाब से कारोबार या अन्य गतिविधियों के लिए छूट दी गई है.

लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाए जाने के दौरान सरकार ने कहा कि कोरोना के मामलों को देखते हुए देश को तीन जोन रेड, ग्रीन और ऑरेंज में बाटा गया है. ग्रीन और ऑरेंज जोन में छूट दी गई है वहीं रेड जोन में भी थोड़ी सी छूट दी गई है. ग्रीन जोन को राहत देते हुए ज्यादातर गतिविधियां शुरू करने की घोषणा की गई है. पीएम मोदी की अगुवाई में दो दिनों तक चले मंथन के बाद ये फैसला लिया गया है. आर्थिक गतिविधियों की जरूरतों को देखते हुए छूट का ऐलान भी किया गया है.


राजधानी दिल्ली के सभी 11 जिलों को रेड जॉन में रखा गया है. वहीं दिल्ली-एनसीआर के दो शहर गुरुग्राम और गाजियाबाद को ऑरेंज जोन में रखा गया है. उत्तर प्रदेश के 19 जिलों को रेड जॉन में रखा गया है. वहीं बिहार के पांच जिलों को रेेड जॉन में रखा गया है. इसके अलावा हरियाणा के दो झारखंड और उत्तराखंड के एक-एक जिले को रेड जॉन में रखा गया है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को इन जिलों की सूची के साथ-साथ आवश्यक दिशा-निर्देश भी भेज दिए हैं.

1. ग्रीन जोन में किन-किन चीजों पर रहेगी छूट

ग्रीन जोन घोषित किए गए जिलों में परिवहन निगम की बसें चलाई जा सकेंगी, हालांकि इनमें सिर्फ 50 फीसदी यात्रियों को ले जाने की अनुमति होगी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. यहां परिवहन निगम के आधे कर्मचारी भी काम पर वापस लौटेंगे. इसके अलावा ग्रीन जोन में शराब के ठेके खोलने की भी अनुमति दी गई है. हालांकि ये सुनिश्चित करना होगा एक बार में वहां पांच से अधिक लोग खड़े न हों.

कोरोना का बढ़ा प्रकोप, पिछले 24 घंटे में अब तक की सबसे ज्यादा मौत, 77 लोगों ने गंवा दी जान

ग्रीन जोन में कैब और टैक्सी चल सकेंगी, लेकिन ड्राइवर के साथ एक व्यक्ति ही सफर कर सकता है. इस दौरान उसे पीछे वाली सीट पर बैठना होगा. वहीं अपनी निजी कार से जाने वाले ड्राइवर के साथ दो व्यक्ति सफर कर सकेंगे और उन्हें इस दौरान पीछे की सीट पर बैठना होगा. ग्रीन जॉन में बैंकिंग सेवाएं पहले की तरह ही चालू रहेंगीं. इसके अलावा जरूरी सामान की ऑनलाइन डिलेवरी मिलेगी. वहीं सार्वजनिक आयोजन के लिए पहले परमीशन लेना जरूरी है.

हालांकि ग्रीन जॉन में स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट, जिम, पार्क, मंदिर-मस्जिद, चर्च गुरुद्वारे बंद रहेंगे. इसके अलावा 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में मरने वालों की संख्या 2.39 लाख के पार, भारत में 12 सौ से ज्यादा की मौत

2. ऑरेंज जोन में मिलेगी ये छूट और इन चीजों पर रहेगी पाबंदी

ऑरेंज जोन में कैब और टैक्सी की सुविधा मिलेगी. यहां भी ग्रीन जॉन की तरह कैब ड्राइवर के साथ एक पैसेंजर को ही जाने की अनुमति है इस दौरान पैसेंजर को पीछे वाली सीट पर बैठना अनिवार्य है. यहां भी स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट, जिम, पार्क, मंदिर-मस्जिद, चर्च गुरुद्वारे बंद रहेंगे. जिले के अंदर आवाजाही कर सकेंगे और चार पहिया वाहन में केवल दो यात्री सफर कर सकते हैं.

3. रेड जॉन में ये मिलेगी छूट और ये रहेंगी पाबंदियां

रेड जोन घोषित दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा जैसे शहरों में सभी उद्योग, कंस्ट्रक्शन कार्यों की अनुमति रहेगी. मनरेगा, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, ईंट भट्ठे चालू रहेंगे. इसके अलावा बैंक, फाइनेंस कंपनी, इंश्योरेंस और कैपिटेल मार्केट एक्टिविटी जारी रहेंगी. वहीं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आईटी सेक्टर, कोल्ड स्टोरेज, प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस जारी रहेंगी. ई-कॉमर्स गतिविधियों को केवल आवश्यक वस्तुओं के संबंध में अनुमति दी जाती है. हालांकि रेड जोन में दोपहिया वाहनों के मामले में दोहरी सवारी प्रतिबंध रहेगा यानी बाइक से एक शख्स से जा सकता है.

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में सामने आये अब तक के सबसे ज्यादा सिंगल-डे केस, 71 मौतें

इसके साथ ही साइकल रिक्शा, ऑटो रिक्शा और कैब पर पाबंदी रहेगी. शहरी क्षेत्रों में दुकानें, गैर-जरूरी सामानों के लिए मॉल, बाजार और बाजार परिसरों के खोलने की अनुमति नहीं है. रेड जॉन में भी स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट, जिम, पार्क, मंदिर-मस्जिद, चर्च गुरुद्वारे बंद रहेंगे.

Coronavirus : केरल नहीं आया सामने कोई कोरोना वायरस केस, महाराष्ट्र में टूटा सिंगल-डे रिकॉर्ड

First published: 2 May 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी