Home » इंडिया » Lockdown 5.0: Know here new guidelines of MHA for reopen School Collages in India
 

जानिए कब खुलेेंगे स्कूल-कॉलेज और मेट्रो, यह है गृह मंत्रालय की नई डाइडलाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 22:45 IST

Lockdown 5.0: देशव्यापी तालाबंदी (Lockdown) के अगले चरण की शनिवार (Saturday) को सरकार (Government) ने घोषणा कर दी. इस चरण में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य सभी इलाकों में तमाम तरह की पाबंदिया हटा ली जाएंगी. गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से जारी नई गाइडलाइन्स (Guidlines) सोमवार यानी 1 जून से देशभर में लागू हो जाएंगी. हालांकि, 30 जून तक रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक देशभर में कर्फ्यू लागू रहेगा और इस दौरान बेहद जरूरी गतिविधियां ही की जा सकेंगी. 8 जून से देशभर में धार्मिक स्थल यानी मंदिर-मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारा खुल जाएंगे.

इनके साथ ही शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट और होटल को खुलने की भी इजाजत मिल जाएगी. हालांकि, स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स को इसके लिए जुलाई तक इंतजार करना पड़ेगा. यानी स्कूल-कॉलेज कब खोले जाएंगे इसे लेकर जुलाई में फैसला लिया जाएगा. उसके बाद मेट्रो की सेवाएं भी बहाल कर दी जाएंगी.


श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 9 मई से 27 मई के बीच हुई 80 लोगों की मौत : रिपोर्ट

रूस जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, आधे रास्ते से वापस लौटा विमान

मानव संसाधन विकास मंत्रालय सीबीएसई की बाकी बची परीक्षाओं को लेकर पहले ही गाइडलाइन जारी कर चुका है. इसके मुताबिक, सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी. केन्द्र सरकार ने कहा कि जुलाई में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में कोरोना की स्थिति पर चर्चा के बाद स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर्स के साथ अन्य शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की इजाजत दी जाएगी.

लॉकडाउन खत्म हुआ तो साल के आखिर तक आधा देश हो सकता कोविड-19 संक्रमित- वायरस विशेषज्ञ

गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, “स्कूल, कॉलेजों, शिक्षा, ट्रेनिंग, कोचिंग संस्थानों जैसी चीजों को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोला जाएगा. राज्य सरकारें और केन्द्र शासित प्रशासन संस्थान के स्तर पर पैरेंट्स और अन्य लोगों से बात कर सलाह मिशविरा किया जाएगा. उस फीडबैक के आधार पर जुलाई में शैक्षणिक संस्थानों को खोलने पर फैसला लिया जाएगा.”

पत्रकार ने पूछा- क्या 2024 में जीत की हैट्रिक लगाएगी BJP? पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिया ये जवाब

RTI से मांगी PM Cares Fund की जानकारी, PMO ने जवाब देने से किया इनकार

बता दें कि फिलहाल देशभर में कही भी मेट्रो का संचालन नहीं किया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई में स्कूल-कॉलेजों को खोलने के बाद ही मेट्रो के खोले जाने को लेकर विचार किया जा सकता है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से यह कहा गया है कि सरकार की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस के बाद अगले नोटिस तक आम लोगों के लिए मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स को अगस्त से पहले शुरु किया जा सकता है. इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी पहले ही जानकारी दे चुके हैं.

Unlock 1: तीन चरणों में खुलेगा लॉकडाउन, 8 जून से खुलेंगे होटल, धार्मिक स्थल और मॉल्स

First published: 30 May 2020, 22:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी