Home » इंडिया » Lockdown: After Odisha, Maharashtra can extend the lockdown period, CM of Punjab gave these hints
 

Lockdown : लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने को लेकर ओडिशा के बाद इन राज्यों ने भी दिए बड़े संकेत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2020, 16:12 IST

ओडिशा ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. अब कई अन्य राज्य भी ओडिशा को फॉलो कर सकते हैं. महाराष्ट्र ने भी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने के संकेत दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि भारत के वित्तीय केंद्र मुंबई में लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है. महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मामले दर्ज किये  गए हैं. हालांकि उन क्षेत्रों में जहां प्रभावित लोगों की संख्या ज्यादा नहीं है, वहां लॉकडाउन को आंशिक रूप से उठाया जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक सरकारी अधिकारी ने कहा "COVID-19 के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी कारण महाराष्ट्र सरकार लॉकडाउन अवधि बढ़ाने के लिए केंद्र के साथ परामर्श कर सकती है. यह निर्णय आज शाम तक होने की संभावना है." कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिन के लॉक डाउन की घोषणा की थी. शुक्रवार महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 1,385 तक पहुंच गई है. कुल मामलों में से आधे से अधिक अकेले मुंबई में हैं.


 

मुंबई के पड़ोसी शहर पुणे में अगले 10 दिनों तक लॉकडाउन बढ़ सकता है. पुणे नगर निगम आयुक्त (पीएमसी) शेखर गायकवाड़ का कहना है "हम लॉकडाउन के बढ़ाने पर सरकार के अगले आदेश का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन मेरी राय में पूरे शहर को 14 अप्रैल के बाद कम से कम 10 और दिनों तक लॉकडाउन के तहत बने रहने की जरूरत है, ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सके."

पंजाब ने क्या कहा ?  

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में किसानों को फसल की कटाई के दौरान प्रतिबंध से अस्थायी राहत मिलेगी. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि प्रतिबंधों को जिलावार हटा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह लगभग 185 लाख टन गेहूं की फसल की उम्मीद कर रहे हैं और फसल की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करना आवश्यक है.

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पत्रकारों से बात की. अमरिंदर सिंह ने कहा "यह गेंहू कटाई का मौसम है और 14 अप्रैल तक लॉक डाउन है. 15 अप्रैल से गेहूं की कटाई शुरू हो जाएगी. हम लगातार चार साल से बंपर फसल उगा रहे हैं."

 Coronavirus : 10 अप्रैल- दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 100000 के करीब, 16 लाख संक्रमित

First published: 10 April 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी