Home » इंडिया » Lockdown : How much will be the fare of trains running from May 12, here are many important information
 

12 मई से चलाई जा ट्रेनों में कितना होगा किराया, कैसे होगी बुकिंग, यहां हैं कई महत्वूर्ण जानकारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2020, 8:56 IST

Coronavirus: लॉकडाउन के भारतीय रेलवे 12 मई से यात्री चलाने का ऐलान किया है. लॉकडाउन के लगभग दो महीनों बाद पहली बार मंगलवार से यात्री ट्रेनों के संचालन की इजाजत दी जा रही है. भारतीय रेलवे  सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC के माध्यम से 15 जोड़ी ट्रेनों के पहले सेट के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू करेगी. अधिकारियों ने कहा है कि यात्री ट्रेनों को फिर से शुरू करने से उन लोगों को अनुमति मिल जाएगी जो ट्रेनों के लिए दिनों से इंतज़ार कर रहे थे. इन ट्रेनों से अगर आप भी यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ बातें जाननी बेहद जरूरी हैं, जिनकी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं.

1 -ये 15 ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी. इनमें वापसी यात्रा भी शामिल होगी.

2 - इन ट्रेनों में प्रीमियम राजधानी ट्रेनों के समान किराया होगा और इनमें केवल एसी कोच शामिल होंगे. ट्रेनों में 1 एसी, 2 एसी और 3 एसी क्लास शामिल होंगी और यह पूरी क्षमता के साथ चलेगी. यह ट्रेनें प्रमुखत रूट्स पर रूककर चलेगी.

3 - इनके लिए केवल ऑनलाइन टिकटिंग की अनुमति होगी और रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे. प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई भी काउंटर खुला नहीं रहेगा. इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से केवल IRCTC की वेबसाइट पर शुरू होगी.

4 - केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी. यात्रियों को सिक्योरिटी क्लीयरेंस के लिए टाइम पर स्टेशन पहुंचना होगा.

 

5 - यात्रियों को चेहरा पर मास्क अनिवार्य होगा और स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल बीमारी के लक्षण न होने वाले यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी. ट्रेन कार्यक्रम सहित अन्य विवरण अलग-अलग समय पर जारी किए जाएंगे.

6 -स्टेशन पर लोगों की जांच की जाएगी. जिन लोगों में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं हैं केवल उन्ही को अनुमति दी जाएगी.

7 - इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को कंबल और लिनन नहीं दिया जा सकता है. तापमान थोड़ा अधिक रखा जाएगा और ट्रेनों में पेंट्री सेवा नहीं होगी.

8 - इस बात की अभी कोई स्पष्टता नहीं है, कि क्या वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी.

9 - फंसे हुए प्रवासियों के लिए 1 मई से शुरू हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. यात्री ट्रेनों के विपरीत, श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में केवल स्लीपर कोच शामिल हैं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल का बयान- हम रोज 300 श्रमिक एक्सप्रेस चलाने में सक्षम, सभी राज्य दें इजाजत

कोरोना वायरसः दुनियाभर में अब तक 2.83 लाख से ज्यादा मौतें, भारत में संक्रमितों की संख्या 67 हजार के पार

Coronavirus: देश के रेस्टोरेंट और होटल ने सरकार से मांगी अनुमति- करने दें शराब की होम डिलिवरी

First published: 11 May 2020, 8:52 IST
 
अगली कहानी