Home » इंडिया » Lockdown in India due to corona virus: see here ration and vegetable price list during lockdown
 

लॉकडाउन के दौरान बाजार में इस रेट पर मिलेगा राशन और सब्जियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 12:10 IST

Lockdown in India: कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) में लोगों को राशन, सब्जियां और जरूरी सामन को लेकर चिंता सता रही है. ऐसे में सरकार ने हिदायत दी है कि दुकानदार अधिक दामों पर ग्राहकों को सामान न बेचें. दरअसल, सरकार को लगातार शिकायत मिल रही है कि दुकानदार अधिक दाम पर सामान बेच रहे हैं. ऐसे में सरकार को रोजमर्रा के सामन की एक लिस्ट जारी करनी पड़ी.

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान सिर्फ रोजमर्रा और खाने-पीने के सामान की दुकानों को ही खोलने की इजाजत है. लेकिन, सरकार को ज़्यादा दाम लेकर सामान बेचने की शिकायतें मिल रही हैं. इसे देखते हुए उपभोक्ता मामले (Consumer Affairs), खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सभी खाद्य सामग्रियों के दाम तय किए हैं. इससे ज्यादा अगर कोई दाम वसूलता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है. सभी राज्यों को भी यह रेट लिस्ट जारी करने के सुझाव दिए गए हैं. बुधवार को यूपी सरकार ने एक लिस्ट जारी की है.

बता दें कि अगर किसी राज्य में जरूरी सामान की रेट लिस्ट अभी तक जारी नहीं हुई है, तो ऐसे राज्यों में रहने वाले लोग उपभोक्ता मामले के साथ खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की बेवसाइट पर जाकर मूल्य निगरानी विभाग के ऑप्शन में हर तरह के सामान की रेट लिस्ट देख सकते हैं. इस रेट लिस्ट में खाद्य सामग्रियों की कीमत रोनाजा के साथ ही दो दिन, पांच दिन और हफ्ते, महीने के हिसाब से देखी जा सकती है. विभाग की इस बेवसाइट पर बताया गया है कि अगले एक हफ्ते तक चावल 30 रुपये किलो और पांच किलोग्राम आटे के पैकेट का रेट 160 रुपये होगा. यह रेट कंपनियों के हिसाब से कम और ज्यादा भी हो सकता है. चीनी 38 और सरसों के एक किलो तेल की कीमत 115 रुपये तय की गई है.

यूपी सरकार द्वारा जारी सामान की कीमत वाली सूची में तमाम जरूरी सामानों के दाम बताए गए हैं. बाजार में कालाबाजारी न हो और कोई भी दुकानदार ज्‍यादा रेट पर जरूरी सामान को न बेचे, इसके लिए यूपी की योगी सरकार ये कदम तुरंत उठाया है. बता दें कि योगी सरकार ने यूपी के कई शहरों में इस तरह की लिस्ट जारी की गई है. लिस्ट में 23 तरह के सामान की बात कही गई है. इसमें आटा, दाल-चावल, तेल, चीनी और फल-सब्जियों के भी रेट दिए गए हैं. इसके अलावा राजधानी लखनऊ में जो लिस्ट जारी की गई है उसमें स्टोर के नाम सहित सामान के दाम बताए गए हैं.

लॉकडाउन के दौरान 80 करोड़ लोगों को सस्ती दरों पर राशन देगी सरकार, जानिए क्या है मोदी सरकार का प्लान

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अब तक 21,000 से ज्यादा मौतें, इटली, स्पेन, फ्रांस में हालात बेहद खराब

coronavirus : उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं, दुनिया को किम जोंग पर शक

First published: 26 March 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी