Home » इंडिया » Lockdown: IRCTC website hang right now ticket will be sold from 6 PM
 

खुलते ही हैंग हुई IRCTC की वेबसाइट, रेलवे ने बताया अब कब से मिलने लगेगा टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2020, 17:18 IST

Lockdown: भारतीय रेलवे ने 12 मई यानि कल से कुछ ट्रेनों के संचालन करने का फैसला किया था. इसके लिए टिकट आज शाम 4 बजे से ऑनलाइन मिलना शुरु होना था. हालांकि 4 बजते ही IRCTC की वेबसाइट हैंग हो गई है. इसके बाद ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब रेलवे ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है कि एक बार फिर से टिकट कब से मिलना शुरू होगा.

दरअसल, 12 मई से रेलवे 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन करने जा रहा था, इसके लिए आज शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू होनी थी. लेकिन शाम चार बजे के बाद से ही वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/nget/) का होम पेज खुल नहीं पा रहा है. लोगों को हो रही परेशानी के बाद भारतीय रेलवे की तरफ से ट्वीट कर कहा गया, "IRCTC पर स्पेशल ट्रेन का डाटा फीड किया जा रहा है. ट्रेन टिकट की बुकिंग जल्द शुरू हो जाएगी. रुकावट के लिए खेद है."

बता दें रविवार को भारतीय रेलने ने देश की राजधानी नई दिल्ली से विभिन्न हिस्सों के लिए ट्रेन चलाने की घोषणा की. रविवार को रेलवे ने बताया कि 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं चलाने की उसकी योजना है. शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें यानि अप-एंड-डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें चलाने की योजना है.

रेलने ने बताया कि शुरुआत में सभी 15 ट्रेनों  पर वातानुकुलित सेवाएं शुरू होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा.

ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी.

रेलवे की ओर से दी गईं ये हिदायतें
रेलवे की ओर से कहा गया है कि यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग (शरीर के तापमान की जांच) के लिए कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा. इसके साथ ही रेलवे की ओर से सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने और उसका उपयोग करने की सलाह दी गई है. रेलवे की ओर से हिदायत दी गई है कि बेहतर होगा यात्री अपनी चादर, भोजन और पानी साथ लेकर आएं, यात्रा के दौरान रेलवे उन्हें सिर्फ सूखा रेडी-टू-ईट भोजन और गर्म पानी देगा, जिसका उन्हें भुगतान करना होगा.

रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी, ट्रेन में टीटीई को किसी की टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी.

गौरतलब है कि कोविड-19 (Covid-19) राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं

बता दें रविवार को भारतीय रेलने ने देश की राजधानी नई दिल्ली से विभिन्न हिस्सों के लिए ट्रेन चलाने की घोषणा की. रविवार को रेलवे ने बताया कि 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं चलाने की उसकी योजना है. शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें यानि अप-एंड-डाउन मिलाकर कुल 30 ट्रेनें चलाने की योजना है.

रेलने ने बताया कि शुरुआत में सभी 15 ट्रेनों की AC सेवाएं ही शुरू होंगी. उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान रखा गया है. रेलवे ने बताया कि ये ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी.

लॉकडाउन: 45 दिन से बंद थी दुकान, खुलने के बाद देखा ऐसा भयानक मंजर, लोगों के उड़ गए होश

इसके साथ ही रेलवे की तरफ से कई हिदायतें दी गईं. रेलवे ने बताया कि यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्टेशन पर कम से कम डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा. सभी यात्रियों को रेलवे की तरफ से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने तथा उसका उपयोग करने की सलाह दी गई है. रेलवे ने हिदायत दी है कि यात्री अपनी चादर, भोजन और पानी साथ लेकर आएं.

Lockdown: PM मोदी से मुख्यमंत्रियों की बैठक में ममता बोलीं- केंद्र को राजनीति नहीं करनी चाहिए

कोरोना वायरस: महिला का शव लेकर पहुंचे थे परिजन, पता चली ऐसी खबर, डर के भागे शवदाह करने वाले लोग

First published: 11 May 2020, 17:10 IST
 
अगली कहानी