Home » इंडिया » Lockdown: PM Modi agrees to increase lockdown, 14 days and decision to increase lockdown soon
 

Lockdown: लॉकडाउन बढाकर पीएम मोदी ने लिया सही फैसला- सीएम केजरीवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2020, 17:25 IST

coronavirus : दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल का कहना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन का विस्तार करने का सही फैसला लिया है. उन्होंने कहा आज भारत की स्थिति कई विकसित देशों की तुलना में बेहतर है क्योंकि हमने लॉकडाउन की शुरुआत की थी. अगर इसे अभी रोक दिया जाता है, तो नुकसान हो सकता था. हालांकि लॉक डाउन बढ़ाने के फैसले पर अभी कोई आधिकारिक फैसला नहीं हुआ है.  

एक टीवी चैनल ने जानकारी दी है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को राष्ट्रीय लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है. 25 मार्च से शुरू लॉकडाउन को 14 अप्रैल को समाप्त होना था. यह फैसला पीएम मोदी और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा पांच घंटे से अधिक समय तक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के बाद लिया गया है. देश के कुछ हिस्सों में होने वाले कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंकाओं के कारण प्रतिदिन नए मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसके कारण सरकार ने निर्णय यह लिया है.


ओडिशा और पंजाब ने शुक्रवार को ही लॉकडाउन का विस्तार करने की घोषणा की थी. कई गैर भाजपा मुख्यमंत्रियों ने भी इस विस्तार का समर्थन किया है. आम आदमी पार्टी (AAP) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार, महा विकास अघडी (MVA) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार, तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के नेतृत्व वाली तेलंगाना, तृणमूल कांग्रेस (TMC) की पश्चिम बंगाल और कांग्रेस के नेतृत्व वाले राजस्थान और छत्तीसगढ़ इस बैठक में शामिल थे.

पीएमओ का कहना है कि ''पीएम ने स्पष्ट रूप से आश्वासन दिया कि भारत में आवश्यक दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए सुरक्षा उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं. 

भारत में कुछ ही दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि देखी गई है. जिसमें 7 अप्रैल को लगभग 5,000 से संख्या 10 अप्रैल को 7,000 से अधिक हो गई. इस बढ़ोतरी में सबसे अधिक मामले वाले राज्य तमिलनाडु, महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान हैं. केवल तीन दिनों में मृत्यु की संख्या बढ़कर 136 से 200 हो गया.

coronavirus: WHO ने मानी गलती, कहा- भारत में अभी नहीं हुआ है कोई कम्युनिटी ट्रांसमिशन

बैठक के दौरान सभी राज्यों के मुख्यमंत्रीयों ने अपने-अपने सुझाव दिए. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने का समर्थन किया. लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी मास्क लगाकर चर्चा करते नजर आए. कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी इस दौरान मास्क पहना था.

coronavirus: WHO ने मानी गलती, कहा- भारत में अभी नहीं हुआ है कोई कम्युनिटी ट्रांसमिशन

First published: 11 April 2020, 16:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी