Home » इंडिया » Lockdown : Special train will leave Delhi to Madhya Pradesh for 1200 migrant laborers
 

Lockdown: 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर दिल्ली से मध्य प्रदेश रवाना होगी स्पेशल ट्रेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2020, 13:28 IST
special train

Lockdown special train: राष्ट्रीय राजधानी में फंसे प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई गई पहली स्पेशल ट्रेन गुरुवार को मध्य प्रदेश के लिए रवाना होगी. एक अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के लगभग 1,200 प्रवासी श्रमिक दिल्ली में आश्रय गृहों में रह रहे हैं और वह आज अपने मूल राज्य के लिए रवाना होंगे. अधिकारी ने कहा कि ट्रेन दिल्ली से मध्य प्रदेश के छतरपुर के लिए गुरुवार रात 8 बजे रवाना होगी. दिल्ली सरकार विशेष ट्रेन चलाने के लिए बिहार और उत्तर प्रदेश सरकारों के साथ बातचीत कर रही है जो वापस लौटना चाहते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार इंडियन रेलवे ने पिछले 70 से ज्यादा स्पेशल ट्रेने पिछले पांच दिनों में चलाई है. जिनके जरिये 80000 से ज्यादा श्रमिकों को ले जाया गया. इससे पहले भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर तेलंगाना से एक विशेष ट्रेन की मदद से लगभग 1030 प्रवासी मजदूर पहुंचे. 6 मई को बिहार के दरभंगा के लिए कल्याण से लगभग 1200 लोगों को ले जाने वाली एक 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' कल कल्याण से रवाना हुई. जबकि एक ट्रेन राजकोट रेलवे स्टेशन से श्रमिकों के लिए एक स्पेशल ट्रेन बलिया के लिए रवाना हुई थी. 


टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार भारतीय रेलवे ने पिछले पांच दिनों में प्रतिबंध हटाए जाने के बाद पिछले पांच दिनों में लगभग 80,000 से अधिक प्रवासी कामगारों, पर्यटकों और छात्रों को घर तक पहुंचाने के लिए 70 से अधिक ट्रेनों को चलाया है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि लगभग 55 ट्रेनों ने सोमवार को एक तरफ की यात्रा की और लगभग 30 ट्रेनों को मंगलवार को एक तरफ की यात्रा को पूरा करने के लिए निर्धारित किया गया था. यात्रियों को मुख्य रूप से बेंगलुरु, सूरत, साबरमती, कोटा, जालंधर और एर्नाकुलम सहित स्टेशनों से रिसीव किया गया. प्रत्येक ट्रेन में लगभग 1,000 यात्री थे.

बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही सरकार कुछ दिशानिर्देशों के आधार पर बस परिवहन को फिर से शुरू करने की कोशिश करेगी. लोगों के फंसे होने के कारण हवाई, रेलवे और बस परिवहन को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है. कर्नाटक का कहना है कि ''हमने 3500 बसों और ट्रेनों से लगभग 1 लाख लोगों को उनके घर वापस भेज दिया है. मैंने प्रवासी श्रमिकों से यहां रहने की अपील भी की है क्योंकि निर्माण कार्य अब फिर से शुरू हो गया है.

Coronavirus Lockdown : एयर इंडिया ने खोली इन देशों के लिए बुकिंग, जानिए क्या हैं शर्तें

कर्नाटक में फंसे 10,000 प्रवासी मजदूरों को बड़ा झटका, येदियुरप्पा सरकार ने रद्द की ट्रेनें

First published: 7 May 2020, 13:12 IST
 
अगली कहानी