Home » इंडिया » lockdown: Will lockdown be removed after April 14, know which state has said
 

Lockdown: क्या 14 अप्रैल के बाद हटेगा लॉकडाउन, जानिए किस राज्य ने क्या कहा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2020, 10:27 IST

देश में कोरोना वायरस (coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के 4200 से ज्यादा मामले हैं. सात राज्य जहां कोरोना वायरस के 1,367 से ज्यादा मामले हैं, ने एक साथ कहा है कि उन्हें फिलहाल लॉकडाउन हटाने की कोई जल्दीबाजी नहीं है. एक रिपोर्ट के अनुसार इन राज्यों ने संकेत दिया है कि 14 अप्रैल सोमवार को 21 दिन का लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद भी वह प्रतिबंध जारी रखेंगे. इनमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि वह अपने राज्य में लॉकडाउन हटाने के पक्ष में नहीं हैं.

महाराष्ट्र, राजस्थान, यूपी, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड भी लॉकडाउन का समर्थन करने के पक्ष में हैं, उन्होंने संकेत दिया कि वे अगले मंगलवार के बाद भी प्रतिबंधों को पूरी तरह से नहीं हटाएंगे. महाराष्ट्र, जहां अबतक कोरोना वायरस के सबसे अधिक (748) मामले सामने आये हैं, मुंबई और पुणे में लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है. राजस्थान (274) अपने हाई रिस्क जोन के लिए रणनीति पर काम कर रहा है जबकि छत्तीसगढ़ (10) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा कि इंटर स्टेट ट्रैवेल बैन को हटाने से वायरस का प्रसार हो सकता है.


मध्य प्रदेश (165) ने एक अलग राय रखी है, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनके राज्य में 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी. रिपोर्ट के अनुसार तेलंगाना के मुख्यमंत्री का कहना है कि “हमारे पास वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन के अलावा कोई अन्य हथियार नहीं है. मैं प्रधानमंत्री से लॉकडाउन का विस्तार करने की अपील करता हूं, मैं तहे दिल से इसका समर्थन करता हूं. हमारी अर्थव्यवस्था छह महीने या एक साल के बाद ठीक हो सकती है लेकिन अगर जान चली जाती है, तो उन्हें वापस नहीं लाया जा सकता है.”

राव ने एक रिपोर्ट के हवाले से यह भी अनुमान लगाया कि COVID-19 मामले जून के पहले सप्ताह तक भारत में चरम पर पहुंच जाएंगे. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा ''उनके राज्य को मुंबई और पुणे में बहुत सावधानी से काम करने की ज़रूरत है क्योंकि इन क्षेत्रों में मामले अधिक हैं. किसी को यह नहीं मानना चाहिए कि लॉकडाउन को 15 अप्रैल से पूरी तरह ख़त्म हो जायेगा."

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संकेत दिया कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से उठाया जा सकता है, राज्य सरकार ने लोगों से कुछ और समय के लिए इंतज़ार करने के लिए तैयार रहने को कहा है.

कोरोना वायरस: अमेरिका में मौत का तांडव, एक दिन में 1,255 की मौत, 30 हजार से ज्यादा मिले पॉजिटिव

First published: 7 April 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी