Home » इंडिया » Lok Sabha adjourned amid uproar by opposition, Speaker Om Birla warns MPs who created ruckus
 

विपक्ष के हंगामें के बीच स्थगित हुई लोकसभा तो भड़के स्पीकर ओम बिरला, हंगामा करने वाले सांसदों को दी चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2021, 15:08 IST
om birla (catch news)

Parliament Monsoon Session: पेगासस जासूसी कांड के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है और न ही संसद में कोई काम हो पा रहा है. आज गुरुवार को भी पेगासस जासूसी कांड की जांच की मांग को लेकर जब विपक्षी दलों ने सदन की कार्यवाही नहीं चलने दी तो लोकसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

मॉनसून सत्र के 9वें दिन भी हंगामें के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही नहीं चल पाई. विपक्ष साफ कह रहा है कि जब तक पेगासस के मुद्दे पर सरकार चर्चा के लिए राजी नहीं होती, तब तक संसद का संग्राम ठप्प नहीं होगा. इस बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने हंगामा करने वाले सांसदों को चेतावनी दी. ओम बिरला ने कहा कि अगर ऐसा ही होता रहा तो वह हंगामा कर रहे सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने हंगामा करने वाले सांसदों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि ऐसा ही चलता रहा तो उन्हें सदन की मर्यादा बनाए रखने के लिए कार्रवाई करनी होगी. उन्होंने कहा कि सदन के कुछ सदस्य ऐसी घटनाओं को दोहरा रहे हैं. यह संसद के नियमों के खिलाफ है. वहीं पेगासस मामले पर चर्चा की मांग पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि राज्यसभा में हमारे मंत्री का सुओ मोटो स्टेटमेंट था, इसके बाद ही चर्चा होती है. टीएमसी सांसद ने मंत्री जी का पेपर फाड़ दिया था. इसका मतलब यह है कि विपक्ष चर्चा चाहता ही नहीं है.

बता दें कि संसद में हंगामें के बीच भी सरकार ने लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक विधेयक पारित करवा लिया. सरकार ने इससे साफ संदेश दे दिया कि विपक्ष के दबाव की उसे कोई परवाह नहीं है. सरकार ने लोकसभा में हंगामें के बीच 'द एयरपोर्ट्स इकनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (संशोधन) विधेयक' तथा 'फैक्‍टर विनियमन (संशोधन) विधेयक 2021' पास करवा लिया.

पेगासस जासूसी कांड: एकजुट हुए 14 विपक्षी दल, राहुल गांधी का सरकार पर संसद में विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप

बार-बार लोकसभा की कार्यवाही बाधित हुई तो भड़के स्‍पीकर ओम बिरला, कहा- नारेबाजी का कॉम्पटीशन मत करो

First published: 29 July 2021, 15:01 IST
 
अगली कहानी