Home » इंडिया » Lok Sabha Election 2019: AAP declares candidates for 6 seats in Delhi
 

दिल्ली: केजरीवाल की कांग्रेस से गठबंधन की चाहत रह गई अधूरी, अब अकेले लड़ेंगे चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2019, 14:22 IST

आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दिल्ली की सात में से छह पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल की कांग्रेस से गठबंधन की चाहत अधूरी रह गई. अरविंद केजरीवाल कई बार खुले मंचों से कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कह चुके थे, हालांकि कांग्रेस ने अपनी तरफ से कभी इसे लेकर ज्यादा भाव नहीं दिया.

आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए पूर्वी दिल्ली से आतिशी मार्लेना, दक्षिण दिल्ली से राघव चड्ढा, चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे, उत्तर पश्चिम दिल्ली से गगन सिंह और नई दिल्ली लोकसभा सीट से बृजेश गोयल को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि सातवीं सीट यानि पश्चिम दिल्ली के लिए उम्मीदवार का फैसला अभी नहीं हो पाया है.

हालांकि, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि आप और कांग्रेस के बीच दो सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बात चल रही है. पहले फॉर्मूले के तहत दोनों पार्टियां 4:3 के रेशियो में चुनाव लड़ेगी. यानि 4 सीटों पर आप और 3 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे. जबकि, दूसरा फॉर्मूला 3:3:1 का है. इसके तहत आप और कांग्रेस 3-3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. वहीं एक सीट पर दोनों पार्टियों के समर्थित उम्मीदवार को उतारा जाएगा.

हालांकि अब तक दोनों में से किसी भी फॉर्मूले पर सहमति नहीं बन पाई थी. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी की अध्यक्ष  दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने  हाल ही में आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी तरह के गठबंधन से साफ इनकार कर दिया था. शीला दीक्षित ने कहा था कि कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है. 

First published: 2 March 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी