Home » इंडिया » Lok Sabha Election 2019: Apna Dal enter into alliance with BJP to contest on two seats in Uttar Pradesh
 

लोकसभा चुनाव 2019: मान गईं अनुप्रिया पटेल, यूपी में इतनी सीटों पर लड़ेंगी भाजपा-अपना दल

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2019, 16:18 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए यूपी में भारतीय जनता पार्टी और अपना दल में गठबंधन को लेकर बात बन गई है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर गठबंधन की जानकारी दी है. यूपी में अपना दल को दो सीटें दी गई हैं. 

बता दें कि कुछ दिन पहले खबर आ रही थी कि अपना दल एनडीए छोड़कर यूपीए में शामिल होना चाहती है. अपना दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल ने कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी तथा पश्चिमी यूपी के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात भी की थी.

 

खबर थी कि अपना दल लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए से यूपी की 80 सीटों में से 12 सीटें मांग रही थी लेकिन बीजेपी ने उसकी मांग मानने से इंकार कर दिया था. इसके बाद मोदी सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल ने साफ कह दिया था कि अगर उनकी मांग मानी नहीं गई तो वह एनडीए छोड़ यूपीए में चली जाएंंगी. अपना दल ने बीजेपी पर यह भी आरोप लगाया था कि वे अपने सहयोगियों के साथ सही व्यवहार नहीं करती. हालांंकि अब दोनो पार्टियों के बीच सबकुछ सही हो गया है.

बता दें कि अपना दल का गठन साल 1995 में अनुप्रिया पटेल के दिवंगत पिता सोनेलाल पटेल ने किया था. वह पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछड़ी जाति में शुमार कुर्मियों के प्रभावशाली नेता माने जाते थे. कुर्मी जाति का पूर्वी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड में अच्छा खासा प्रभाव है. कुर्मी जाति के अलावा अपना दल का गैर-यादव, कुशवाहा, मौर्य, निषाद, पाल और सैनी वोटरों पर भी प्रभाव है.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने मोदी लहर में यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से 71 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा उसके सहयोगी अपना दल ने भी दो लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं समाजवादी पार्टी को 5 तथा कांग्रेस को दो सीटों पर जीत मिली थी. जबकि मायावती की बसपा को एक भी सीट नसीब नहीं हुई थी.

First published: 15 March 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी