Home » इंडिया » Lok Sabha Election 2019: BJP and its affiliates spent more than 20 times of Congress on Facebook ads
 

BJP ने फरवरी मेें फेसबुक को दिए कांग्रेस से 20 गुना ज्यादा विज्ञापन, किए करोड़ों खर्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2019, 12:17 IST

2019 लोकसभा चुनाव से पहले देश की सारी राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार में तेजी ला दी है. विश्‍व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक पर विज्ञापन के लिए सारी पार्टियां खूब पैसा खर्च कर रही हैं. फेसबुक ने फरवरी महीने में खुद को मिले विज्ञापन का डेटा जारी किया है. इसमें पता चला है कि बीजेपी और उसके सहयोगियों ने फरवरी महीने में कांग्रेस पार्टी से लगभग 20 गुना ज्यादा खर्च फेसबुक विज्ञापन में किया है.

फेसबुक डेटा के अनुसार, विज्ञापनों पर खर्च हुए कुल रकम में आधे से भी ज्‍यादा रकम भाजपा और उसके सहयोगी दलों का है. वहीं, दूसरे नंबर पर स्‍थानीय दल हैं. फिर कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने फेसबुक पर विज्ञापन देने पर सबसे ज्‍यादा खर्च किया है. 

कांग्रेस ने फरवरी महीने में मात्र 10.6 लाख रुपये फेसबुक विज्ञापन में खर्च किया है, वहीं बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 20.37 करोड़ रुपये विज्ञापन में खर्च किया है. वहीं क्षेत्रीय पार्टियों ने इसी दौरान विज्ञापनों पर 19.8 लाख रुपये खर्च किए. बीजेपी ने भारत के मन की बात नामक अपने पेज के जरिए एक विज्ञापन चलाया है. इसके लिए उसने फरवरी में फेसबुक को 1.1 करोड़ रुपये दिया है.

बीजेपी के एक और पेज नेशन विद नमो के लिए फरवरी में 60 लाख रुपये से ज्‍यादा रकम विज्ञापनों पर खर्च किया गया है. अगर नेताओं की बात की जाय तो सबसे ज्‍यादा खर्च करने वालों में बीजेडी के नवीन पटनायक सबसे ऊपर हैं. पटनायक ने 32 विज्ञापनों पर 8,62,981 रुपये खर्च किए हैं.

वहीं भाजपा के जयंत सिन्‍हा, अमित शाह, मुरलीधर राव, नरेंद्र खिचर ने 2 से 3 लाख रुपये फेसबुक विज्ञापनों पर खर्च किए हैं. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी फरवरी में फेसबुक विज्ञापनों पर करीब डेढ़ लाख रुपये खर्च किए हैं. 

पढ़ें- आने वाले 5 सालों में भारत में सबसे तेजी से बढ़ेगी अरबपतियों की संख्या : रिपोर्ट

First published: 7 March 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी