Home » इंडिया » Lok Sabha Election 2019: BJP makes master plan to reach 70 crore people of India
 

लोकसभा चुनाव से पहले देश के 70 करोड़ लोगों तक पहुंचने के लिए BJP ने बनाया मास्टर प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2019, 16:14 IST

2019 लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी और अमित शाह ने देश के 70 करोड़ लोगों तक पहुंचने के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. बीजेपी ने पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में तकरीबन देश की आधी आबादी के लोगों को खुद से जोड़ने की योजना बनाई है. इस योजना के तहत हर बूथ के लिए तीन वॉट्सऐप ग्रुप बनाए जाएंगे.

इस योजना के लिए पीएम मोदी करीब पांच महीने पहले सितंबर में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिले थे. तब प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई उस भेंट के दौरान नेताओं ने उन्हें इस मास्टर प्लान के बारे में विस्तार से बताया था. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी इसी तरह का बूथ एक्शन प्लान तैयार करा चुके हैं.

बुरे फंसे प्रशांत भूषण, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की अवमानना याचिका पर नोटिस भेज मांगा जवाब

अमित शाह के प्लान के तहत देश के सारे राज्य में बीजेपी ईकाइयों से हर पोलिंग बूथ में स्मार्टफोन रखने वालों की सूची जुटाने के लिए कहा गया था. इस प्लान के तहत अब पार्टी ने देशभर में फैले 9,27,533 पोलिंग बूथों में प्रत्येक पर तीन वॉट्सऐप ग्रुप बनाने की बात कही है.

इस तरह के हर ग्रुप पर अधिकमत 256 सदस्य होंगे. पूरे भारत में पार्टी के सभी बूथों पर चलने वाले इन ग्रुप्स पर तकरीबन 70 करोड़ लोग सक्रिय रह सकते हैं. पार्टी के सोशल मीडिया के एक सूत्र के मुताबिक, वॉट्सऐप ग्रुप्स पर पार्टी के अभियान से जुड़ी सामग्री पोस्ट व शेयर होगी. इसमें वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, ग्राफिक्स, कार्टून्स और मीम शामिल होंगे.

नक्सली के लिए भगवान बना CRPF का जवान, जिस पर चला रहा था बंदूक उसी ने खून देकर बचाई जान

बता दें कि बीजेपी सोशल मीडिया के मुखिया 2019 के चुनाव को वॉट्सऐप चुनाव बता चुके हैं. हिंदू राष्ट्रवाद के एजेंडे पर चलने वाली बीजेपी इसका बखूबी फायदा उठाना चाहती है, वहीं विपक्षी भी उसकी देखा-देखी कर रहे हैं. गौरतलब है कि साल 2014 के आम चुनाव के दौरान देश में लगभग 21 फीसदी लोगों के पास स्मार्टफोन थे, जबकि साल 2019 के लोकसभा चुनाव तक आते-आते यह आंकड़ा 39 प्रतिशत हो चुका है.

First published: 6 February 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी