Home » इंडिया » Lok Sabha Election 2019: PM Narendra Modi master plan for Lal Krishna Advani and Murli Manohar Joshi
 

लोकसभा चुनाव 2019: आडवाणी-जोशी के लिए ये है PM मोदी का मास्टर प्लान !

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 18:10 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों के ऐलान कर दिए हैं. 11 अप्रैल से शुरू होकर ये चुनाव सात चरणों में होंगे. 23 मई को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित होगा. इसके साथ ही सभी पार्टियों ने चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. केंद्र की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी ने भी अपनी चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं.

भाजपा ने इसके लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. इसके तहत भाजपा भले ही अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग स्टार प्रचारों की लिस्ट तैयार की हो लेकिन बीजेपी के लिए सुपर स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं.

पार्टी की सबसे बड़ी रणनीति यह है कि पीएम मोदी को जनता के बीच सबसे ज्यादा भेजा जाए, यानि  पीएम मोदी जनता को संबोधित करने के लिए अधिक से अधिक रैली करें. एनबीटी की खबर के मुताबिक, पीएम मोदी इस बार भी भाजपा नेताओं में सबसे ज्यादा रैलियां करेंगे. इसके अलावा पार्टी के स्टार प्रचारक भी एक दिन में चार से पांच रैलियां करेंगें.

भाजपा ने वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के लिए भी मास्टर प्लान तैयार किया है. पार्टी अपने इन वरिष्ठ नेताओं का चुनाव में बेहतर इस्तेमाल करने को लेकर आतुर है. पार्टी में एकजुटता दिखाने के लिए आडवाणी और जोशी से प्रचार करवाया जा सकता है. 

इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और नितिन गडकरी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बड़े पैमाने पर पार्टी के पक्ष में प्रचार करेंगे. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाकर पार्टी जल्द ही पहले चरण की सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करेगी.

पार्टी आलाकमान ने यह भी तय कर लिया है कि किस राज्य में किन मुद्दों को उठाया जाएगा. बीजेपी की कोशिश होगी कि वह हर राज्य में ऐसे मुद्दे उठाए जिससे कि लोग उनको वोट करें. पार्टी के करीबी नेता ने बताया कि चुनाव में राष्ट्रवाद अहम मुद्दा होगा, इसके अलावा ब्रैंड मोदी दूसरे सबसे महत्वपूर्ण होंगे.

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा का चुनाव सात चरण में कराने की घोषणा की है. 

First published: 11 March 2019, 18:10 IST
 
अगली कहानी