Home » इंडिया » Lok sabha election 2019: Sanjeev Balyan alleges Fake voting under burqas in Muzaffarnagar
 

'बुर्के की आड़ में हो रही है फर्जी वोटिंग, दोबारा मतदान की मांग'

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 13:28 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लोकतंत्र का महापर्व शुरू हो चुका है. आज पहले चरण के लिए 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस फेज में कई बड़े दिग्गजों की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में बंद जाएगा.

आज सांप्रदायिक तौर पर संवेदनशील माना जाने वाला पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है. जिसमें कैराना, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, की सीटें शामिल हैं. पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने इन सभी 8 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी.

इसी बीच मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार संजीव बालियान ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि ''उनके निर्वाचन क्षेत्र में बुर्के की आड़ में फर्जी वोटिंग की जा रही है.'' बीजेपी के उम्मीदवार ने दावा किया है कि चुनाव अधिकारी ''बुर्का पहने महिलाओं'' की जांच नहीं कर रहे हैं, मेरा आरोप है कि यहां फर्जी वोटिंग हो रही है.''

संजीव बालियान ने कहा कि अगर इसका त्वरित समाधान नहीं हुआ तो वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में फिर से मतदान की मांग करेंगे. लोकसभा चुनाव 2014 में भी बालियान इस सीट पर विजयी हुए थे. इस बार यहां कांटे की टक्कर है और बालियान का सीधा मुकाबला सपा-बसपा समर्थित राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के अध्यक्ष अजीत सिंह से है.

सांप्रदायिक लिहाज से संवेदनशील मुजफ्फरनगर में मुस्लिम वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है इसके बाद दलित मतदाता हैं. इसके अलावा इस सीट पर बड़ी संख्या में जाट मतदाता भी हैं जो चुनावी नतीजों को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं और ये दोनों नेता जाट समुदाय से आते हैं. इस सीट पर सभी पार्टियां वोटों का ध्रुवीकरण अपनी सुविधा के अनुसार करती हैं. साल 2013 में हुए मुजफ्फरनगर दंगों का असर 2014 के लोकसभा चुनावों में दखने को मिला.

First published: 11 April 2019, 13:12 IST
 
अगली कहानी