Home » इंडिया » Lok Sabha Elections 2019: If BJP win Ghazipur seat then Narendra Modi definitely be PM
 

अगर BJP जीत गई यह सीट तो नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने से कोई नहीं रोक पाएगा !

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 13:25 IST

देश में एक ऐसी लोकसभा सीट है जिसे जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी की केंद्र में सरकार बननी लगभग तय है. अगर बीजेपी यह सीट जीत जाती है तो नरेंद्र मोदी दोबारा देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. यह सीट है यूपी की गाजीपुर लोकसभा. यहां जब-जब भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है तब-तब देश में बीजेपी का शासन आया है.(साल 1998 की लोकसभा को छोड़कर)

जनसंघ के नेता और भाजपा के लिए पूज्यनीय पंडित दीन दयाल उपाध्याय ने साल 1973 में यह बात कही थी. इसके बाद साल 1996 में जाकर यह बात बिल्कुल सही साबित हुई. साल 1973 में दीनदयाल उपाध्याय गाजीपुर में प्रचार करने आए थे तब उन्होंने कहा था कि अगर गाजीपुर जीत गए तो दिल्ली में उनकी सरकार होगी.

 

इसके बाद ये सीट जीतने में बीजेपी को करीब 23 साल लग गए. साल 1996 में बीजेपी के उम्मीदवार मनोज सिन्हा ने यहां से जीत हासिल की थी. तब उनका प्रचार करने खुद अटल बिहारी वाजपेयी आए थे. उन्होंंने भी दीनदयाल उपाध्याय की बात दोहराई थी और कहा था की गाजीपुर की सीट जिताएं.

तब यहां की जनता ने गाजीपुर से बीजेपी उम्मीदवार मनोज सिन्हा को संसद भेज दिया और दीनदयाल उपाध्याय की बात सच साबित हुई. इसके बाद दिल्ली में बीजेपी की सरकार बनी. अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार भाजपा से देश के प्रधानमंत्री बने भले ही 13 दिन तक.

इसके बाद साल 1999 में फिर से गाजीपुर से मनोज सिन्हा चुनाव जीते. इस बार फिर केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी के अगुवाई वाली एनडीए की सरकार बनी. फिर साल 2004 और साल 2009 के चुनाव में बीजेपी को यहां से मात मिली और उसे दिल्ली की सत्ता से बेदखल होना पड़ा.

फिर आया 2014 का लोकसभा चुनाव. इस बार मोदी लहर में सवार होकर एक बार फिर बीजेपी ने गाजीपुर लोकसभा सीट पर अपनी वापसी की. मनोज सिन्हा फिर यहां से जीतकर संसद पहुंचे. साल 2014 में भी देश में बीजेपी की सरकार बनी. हालांकि साल 1998 में इस सीट पर समाजवादी पार्टी के ओम प्रकाश सिंह ने जीत हासिल की थी. लेकिन दिल्ली में सरकार बीजेपी की बनी थी.

26/11 का मुंबई हमला UPA सरकार और पाकिस्तान के बीच फिक्स था- पूर्व अफसर का दावा

First published: 4 May 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी