Home » इंडिया » lok sabha elections: farukh Abdullah statement on 370
 

धारा 370 खत्म करके दिखाएं, अल्लाह की कसम कहता हूं, हम इनसे आजाद हो जाएंगे- फारूक अब्दुल्ला

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 18:13 IST

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आज अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया जिसमें वादा किया गया है कि अगर वो फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज हुई तो संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया जाएगा. धारा 370, जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य देने की क़ानूनी मान्यता देता है और यह राज्य में बेहद संवेदनशील मुद्दा है. जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टियां हमेशा से इसका जमकर विरोध करती रही है. गौरतलब है कि ही में पीडीपी चीफ महबूबा मुफ़्ती ने इसपर कड़ा ऐतराज जताते हुए भारत से अलग होने की धमकी तक दे डाली थी. अब नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि 370 खत्म करके दिखाएं हम भी देखते हैं, अब अल्लाह को यही मंजूर होगा कि हम इनसे अलग ही हो जाएंगे.

फारूक ने 370 को समाप्त करने को लेकर बेहद तल्ख शब्दों में कहा, ''वे समझते हैं कि हम बाहर से लाएंगे, बसाएंगे और हमारा नंबर कम कर देंगे. हम सोते रहेंगे? हम इसका मुकाबला करेंगे, 370 कैसे खत्म करोगे? अल्लाह की कसम कहता हूं, अल्लाह को यही मंजूर होगा कि हम इनसे आजाद हो जाएं. मैं भी देखता हूं फिर कौन इनका झंडा खड़ा करने के लिए तैयार होगा.''

 

क्या है धारा 370

धारा 370 भारतीय संविधान का वह अनुच्छेद है, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता है.धारा 370 के तहत विदेश मामलों, रक्षा क्षेत्र, संचार, रेलवे और फाइनैंस को छोड़कर बाकी सभी कामों के लिए संसद को राज्य सरकार की मंजूरी की जरूरत होती है. इसके अनुसार राज्य के बाहार का कोई भी नागरिक वहां जमीन नहीं खरीद सकता है. बीजेपी हमेशा इस बात की पक्षधर रही है कि संविधान की धारा 370 को अब समाप्त कर दिया जाना चाहिए जिससे राज्य का विकास संभव हो सके. बीजेपी की घोषणा पत्र में धारा 35 A को जम्मू-कश्मीर के गैर स्थाई निवासियों और महिलाओं के लिए भेदभावपूर्ण बताया गया है.

 

First published: 8 April 2019, 18:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी