Home » इंडिया » Lok Sabha likely to take triple talaq bill listed for consideration and discussion today bjp issues whip to party mp
 

लोकसभा में आज पारित हो सकता है तीन तलाक बिल, चर्चा के दौरान हंगामे के आसार, BJP ने जारी किया व्हिप

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2019, 8:16 IST

लोकसभा में आज मोदी सरकार तीन तलाक बिल पारित कर सकती है. इससे पहले इस बिल पर चर्चा होगी जिसमें जोरदार हंगामा हो सकता है. तीन तलाक बिल पर दोपहर 12.30 बजे से चर्चा शुरू होने की संभावना है. केंद्र सरकार इस बिल हो हर हाल में आज ही पारित कराने की कोशिश करेगी. तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान अपने सभी सांसदों के उपस्थित रहने के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया है. बता दें कि इस बिल पर सत्र के शुरू में ही चर्चा होने की संभावना थी लेकिन पीएम मोदी ने बिल से जुड़े विवादों को देखते हुए इसे आगे टालने का निर्देश दिया था.

आज जब इस बिल पर चर्चा होगी उस दौरान सरकार और विपक्ष के बीच तीखी बहस होने के आसार हैं, लेकिन संख्या बल अधिक होने के चलते सरकार के पास तीन तलाक बिल लोकसभा में पारित करवाना मुश्किल नहीं है. जब ये बिल लोकसभा में पारित हो जाएगा, उसके बाद इसे राज्यसभा में भेजा जाएगा. बता दें कि इस विधेयक में एक साथ, अचानक तीन तलाक दिए जाने को अपराध करार दिया गया है. साथ ही दोषी को जेल की सजा सुनाए जाने का भी प्रावधान होगा.

मई में अपना दूसरा कार्यभाल संभालने के बाद पीएम मोदी ने संसद में तीन तलाक बिल के मसौदे को सबसे पहले पेश किया था. लेकिन विपक्ष के कई दलों ने इसका कड़ा विरोध किया और इसे मुस्लिम समाज की भावनाओं को आहत करने वाला बताया, लेकिन मोदी सरकार ने कहा कि यह विधेयक लैंगिक समानता और न्याय की दिशा में एक कदम है. लेकिन कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके ने मांग की कि इस बिल को पहले जांच पड़ताल के लिए संसदीय समिति में सौंपा जाए.

बता दें कि बीजेपी अगुवाई वाली एनडीए सरकार के पास निचले सदन लोकसभा में पूर्ण बहुमत है और उसके लिए इसे पारित कराना मुश्किल नहीं है. लेकिन राज्यसभा में सरकार को कड़ी परीक्षा का सामना करना पड़ेगा क्योंकि यहां संख्या बल के लिहाज से सत्ता पक्ष पर विपक्ष के पास अधिक सांसद हैं. साथ ही बीजेपी के सहयोगी दल जेडीयू भी इस विधेयक पर अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं.

Loksbha TV

तीन तलाक इतर राज्यसभा में आज सूचना का अधिकार संसोधन बिल और द इन्सॉल्वेन्सी एंड बैंकरप्सी कोड (अमेंडमेंट) बिल पेश किया जाएगा. बता दें कि सूचना का अधिकार बिल लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है और अब ये राज्यसभा में है. सूचना का अधिकार संसोधन बिल को विपक्ष संसद की सेलेक्ट कमेटी को भेजने की मांग कर सकता है.

क्या राजीव गांधी ने INS विराट पर परिवार संग बिताई थी छुट्टी? नेवी का जवाब सुनकर रह जाएंगे हैरान

First published: 25 July 2019, 8:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी