Home » इंडिया » Loksabha Election 2019: Grand alliance between Congress BSP SP and RLD against BJP
 

UP में महागठबंधन पर बन गई बात, कांग्रेस-सपा-बसपा और RLD के बीच सीटें हुईं तय !

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2018, 8:56 IST

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिये बिसात बिछ चुकी है. खबर है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस, सपा, बसपा और आरएलडी का महागठबंधन बन चुका है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि सभी पार्टियों में सीटों की भी बात हो गई है. गौर करने वाली बात है कि इस महागठबंंधन में बीएसपी सुप्रीमो मायावती को सबसे ज्यादा सीटें देने की चर्ची है.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि कि महागठबंधन में कांग्रेस को 8 सीटें मिलेंगी. वहीं समाजवादी पार्टी को 30 सीटें मिल सकती हैं. इन 30 सीटों में आरएलडी को भी बंटवारा करना होगा. लेकिन सबसे ज़्यादा सीटें मायावती की पार्टी बसपा को मिलेंगी. बसपा को 40 से 42 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि सीट बंटवारे पर अभी अंतिम फ़ैसला नहीं हुआ है.

यह तो सभी जानते हैं कि दिल्ली जीतने के लिए यूपी जीतना सबसे ज्यादा जरूरी है. यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं. ऐसे में अगर कोई गठबंधन या पार्टी यूपी की अधिकतर सीटें जीत जाती है तो उसके लिए लड़ाई बहुत आसान हो जाएगी. पिछले लोकसभा चुनाव में भी देखा गया है कि बीजेपी गठबंधन ने यूपी की 80 में से 73 सीटें जीती थी. जिसने दिल्ली में मोदी सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. 

पढ़ें- राहुल गांधी- सर्वोच्च नेता के लोग राफेल डील कवर कर रहे पत्रकारों को दे रहें है धमकी

हाल ही में हुए गोरखपुर-फूलपुर और कैराना में लोकसभा उपचुनाव में महागठबंधन ने मिलकर बीजेपी को पटखनी दी है. इसमें गोरखपुर सीट पर बीजेपी को हराना सबसे बड़ी बात थी. गोरखपुर हमेशा से योगी आदित्यनाथ का गढ़ रहा है. इस जीत ने महागठबंधन को संकेत दिए थे कि यूपी में बीजेपी को समेटा जा सकता है. इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि यूपी में बीजेपी को हराने के लिए सारी विपक्षी पार्टियां एक साथ आ सकती हैंं. 

First published: 31 July 2018, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी