Home » इंडिया » Loksabha Election 2019: Rahul Gandhi makes Masterplan to defeat BJP and PM Modi
 

2019 लोकसभा चुनाव में मोदी को घेरने के लिए राहुल गांधी ने बनाया ये 'मास्टर प्लान'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2018, 15:02 IST

साल 2019 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और पीएम मोदी को हराने के लिए राहुल गांधी और कांग्रेस एक ‘मास्टर प्लान’ के तहत काम कर रहे हैं. खबर है कि राहुल गांधी पीएम मोदी के गढ़ से साल 2019 के लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे. राहुल गांधी का यह अभियान 11 और 15 जुलाई को राज्य के दौरे के साथ ही शुरू हो जाएगा.

गुजरात कांग्रेस ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. इससे पहले गुजरात विधानसभा चुनाव में सामाजिक गठजोड़ के जरिए भाजपा को कड़ी चुनौती देने के बाद गुजरात कांग्रेस इसी तरह का राजनीतिक प्रयोग लोकसभा चुनाव में भी करने की तैयारी में है. पार्टी का कहना है कि वह आगामी आम चुनाव में राज्य की सभी भाजपा विरोधी ताकतों को अपने साथ लेगी.

 

कांग्रेस ने दावा किया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में सिर्फ ट्रेलर दिखाई दिया था और लोकसभा चुनाव में पूरी पिक्चर दिखाई देगा. बता दें कि राहुल गांधी ने साल 2017 के आखिर में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य में काफी यात्राएं की थीं. उनकी इन्हीं यात्राओं का कमाल था कि पार्टी ने राज्य में 77 सीटें हासिल की थीं. इसका श्रेय राहुल को दिया गया था. कांग्रेस को 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 2012 में सिर्फ 54 सीटें मिली थीं जो कि 2017 में बढ़कर 77 हो गई थीं.

विधानसभा चुनाव अभियान के दौरान राहुल ने भारतीय जनता पार्टी और उसके नेतृत्व पर जमकर निशाना साधा था. इसका फायदा उन्हें चुनाव में मिला था. खबर है कि राहुल गांधी सौराष्ट्र के जूनागढ़, राजकोट और भावनगर जिलों का दौरा करेंगे. दरअसल, इन्हीं इलाकों में कांग्रेस ने ज्यादातर सीटें जीती थीं जो दो दशक बाद सबसे बेहतर था. 

पढ़ें- 'सर्जिकल स्ट्राइक ने पाकिस्तान को अहसास दिला दिया कि भारत कभी भी लाहौर में घुस सकता है'

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी के जरिये सामाजिक गठजोड़ बनाकर भाजपा को कड़ी चुनौती दी थी. गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश प्रभारी बनाए गए लोकसभा सदस्य सातव ने राज्य में गठबंधन और सामाजिक गठजोड़ के सवाल पर कहा, "लोकसभा चुनाव में हम गुजरात में उन सभी ताकतों को अपने साथ लेंगे जो भाजपा और उसकी सोच के खिलाफ हैं. हम इस दिशा में काम कर रहे हैं"

बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. यह पूछे जाने पर कि क्या इस बार कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन कर पाएगी तो सातव ने कहा, "इस बार हम सबको चौंकाने वाले हैं. आज के समय में गुजरात में पूरी तरह कांग्रेस के पक्ष में माहौल है."

First published: 1 July 2018, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी