Home » इंडिया » loksabha election code impact nirmala spl aircraft takes commercial flight to delhi
 

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही निर्मला सीतारमण को छोड़ना पड़ा विशेष विमान, जानें क्यों?

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 8:22 IST

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान शुक्रवार को हो चुका है. 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव 7 चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी और 23 मई को इसके की घोषणा की जाएगी.  चुनाव का ऐलान होते ही देशभर में आचार संहिता लागू हो गई है. इसका असर रक्षा मंत्री और बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण पर भी देखने को मिला और उन्हें विशेष विमान के बजाए व्यावसायिक उड़ान से दिल्ली आना पड़ा.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को स्पेशल फ्लाइट से चेन्नई से दिल्ली आना था, लेकिन इस बीच लोकसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा हो गई और चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

बीजेपी ने बयान जारी कर बताया कि सीतारमण ने यहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिस दौरान उन्होंने सरकारी कार और एस्कॉर्ट वाहनों का भी इस्तेमाल नहीं किया. बताया जा रहा है कि निर्मला सीतारमण बीजेपी के एक नेता की कार से हवाई अड्डे पहुंचीं. खबरों के मुताबिक,  मंत्री एक विशेष विमान से रवाना होने वाली थीं, लेकिन उनकी रवानगी से कुछ समय पहले ही चुनाव आयोग ने सात चरणों में लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित कर दी और आदर्श आचार संहिता लागू हो गई.

बीजेपी ने बयान में कहा कि सीतारमण एक निजी कंपनी के विमान से रात आठ बजकर 40 मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुईं. हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे उन्हें छोड़ने टर्मिनल तक नहीं आएं.

क्या है आदर्श आचार सहिंता

आदर्श आचार सहिंता राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी किए कुछ निर्देश होते हैं, जिसे सभी पार्टी और उम्मीदवारों के लिए लागू किया जाता है. इस निद्रेश का पालन सभी पार्टियां करती हैं. 

इन निर्देशों का पालन नहीं करने पर उम्मीदवारों या पार्टियों पर चुनाव आयोग की ओर से कार्रवाई की जा सकती है. किसी भी चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही उस क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो जाती है और राजनीतिक पार्टियां, सत्ताधारी पार्टी, उम्मीदवार एक अधिकार क्षेत्र में रहकर ही काम कर सकते हैं. अगर लोकसभा चुनाव की बात करें तो यह पूरे देश में लागू होती है अन्यथा उन क्षेत्रों में आचार संहिता लागू होती है, जहां चुनाव होने हैं.

Lok Sabha Election 2019: जानें आपके राज्य में कब और कितने चरणों में होगा चुनाव

 

First published: 11 March 2019, 8:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी