Home » इंडिया » London: Pakistan people sing Vande Mataram with Indians in protest against China
 

ऐसा क्या हुआ कि पाकिस्तान के लोग भी गाने लगे वंदे मातरम, लंदन में यह देख दंग रह गए सब

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2020, 9:20 IST

London: लंदन में चीनी दूतावास के बाहर भारत और पाकिस्तान के नागरिकों ने शी जिनपिंग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पाकिस्तानी नागरिकों को भारतीयों के साथ भारत का राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाते देखा गया. इस प्रदर्शन का आयोजन भारतीय प्रवासी समूहों द्वारा चीन की विस्तारवादी नीतियों के खिलाफ किया गया था.

पाकिस्तान के नागरिक और मानवाधिकार कार्यकर्ता आरिफ आजकिया भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए जो. उन्होंने भारतीय नागरिकों के सथा मि लकर बॉयकॉट चीन तथा मुर्दाबाद चीन के नारे लगाए. प्रदर्शन में लोग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पोस्टर लिया हुआ था, जिसमें उनके खिलाफ बातें लिखी हैं.

Rajasthan: CM अशोक गहलोत ने किया शक्ति प्रदर्शन, विधायकों को जुटाकर किया सरकार बचाने का दावा

इसके अलावा लोग तख्तियां भी लिए दिखाई दे रहे हैं. इन तख्तियों  में उनसे अति महत्वाकांक्षी सत्ता के खेल को लगाम देने की मांग की गई. प्रवासी भारतीयों ने इससे पहले ऐसे ही प्रदर्शन अमेरिका, कनाडा और दुनिया के कई हिस्सों में भी किए हैं. लंदन की सड़कों पर शनिवार रात चीनी दूतावास की इमारत पर फ्री तिब्बत, फ्री उइगर, फ्री हांगकांग लिखी एक तस्वीर भी दिखाई दी.

जब एक हवलदार की मदद से अशोक गहलोत ने कांग्रेस के मुख्यमंत्री का किया था काम तमाम

दूसरी तरफ वंदे मातरम कहने वाले पाकिस्तानी नागरिक आजकिया ने बताया कि उन्होंने जीवन में पहली बार वंदे मातरम गाया है. आजकिया के साथ अमजद अयूब मिर्जा भी थे, वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानि पीओके के मीरपुर के रहने वाले हैं. वह पीओके में पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा आम लोगों के उत्पीड़न तथा अन्याय के खिलाफ लगातार मुखर रहे हैं.

इसके अलावा पाकिस्तानी नागरिकों में कुछ लोग कराची के भी थे. इसके अलावा कई ईरान के नागरिक भी इस प्रदर्शन में भारतीयों का साथ दे रहे थे. ये सभी चीन के दखल से परेशान हैं. अयूब मिर्जा ने बताया कि वह इस प्रोटेस्ट में हिस्सा लेने सीधा ग्लासगो से आए हैं. वह पीओके से हैं. उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तानी कब्जे में रहने वाले एक भारतीय हैं.

Corona Virus Update: कोरोना ने ली अब तक पांच लाख 75 हजार से ज्यादा लोगों की जान, 1.32 करोड़ लोग संक्रमित

बीजेपी ने तीन बार किया था सचिन पायलट से संपर्क, दिया था उपराज्यपाल का ऑफर- रिपोर्ट

First published: 14 July 2020, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी