Home » इंडिया » Lord swaminarayan wears rss dress in surat temple, photo viral
 

भगवान स्वामीनारायण को पहनाई आरएसएस की यूनिफॉर्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2016, 12:45 IST
(फेसबुक)

गुजरात के सूरत शहर के स्वामीनारायण मंदिर में भगवान स्वामीनारायण की प्रतिमा को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ड्रेस पहनाए जाने की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

ये मामला सूरत के लश्काना इलाके में स्थित स्वामीनारायण मंदिर का है, जहां भगवान स्वामीनारायण की प्रतिमा को आरएसएस के गणवेश में तैयार किये जाने के बाद विवाद छिड़ गया है.

तस्वीर में भगवान की प्रतिमा को सफेद शर्ट, खाकी रंग के निकर, काली टोपी और काले जूते में देखा गया. तस्वीर में प्रतिमा के एक हाथ में राष्ट्रीय ध्वज भी दिखाई दे रहा है. 

'देवी-देवताओं का अपमान'

वहीं भगवान की प्रतिमा को आरएसएस की यूनिफॉर्म पहनाए जाने के बाद इस मामले में राजनीति तेज हो गई गई. कांग्रेस ने इसका कड़ा विरोध किया है.

गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता शंकर सिंह वाघेला का कहना है कि स्वामीनारायण को वो भगवान मानते हैं, ऐसे में उन्हें आरएसएस के रंग में रंगना देवी-देवताओं का अपमान है.

वहीं इस मामले पर मंदिर प्रशासन ने सफाई दी है. मंदिर के स्वामी विश्वप्रकाशजी के अनुसार, यह परिधान कुछ दिनों पहले एक स्थानीय श्रद्धालु ने मंदिर को उपहार में दिए थे.

उन्होंने कहा, "ये हमारी रोज की प्रक्रिया है, जिसमें हम भगवान स्वामीनारायण की मूर्ति को रोजाना अलग-अलग पोशाकों से सजाते हैं.आरएसएस की जो पोशाक हमने पहनाई है, वह भी किसी श्रद्धालु की दी गई है. इसको लेकर हमारा कोई खास इरादा नहीं है. हमें नहीं पता था कि इस मुद्दे पर विवाद हो सकता है."

First published: 8 June 2016, 12:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी