Home » इंडिया » Lucknow: 150 inmates of the District Jail fell ill due to eating the wrong medicine
 

लखनऊ जेल के 150 कैदी गलत दवा खाने से हुए बीमार, प्रशासन के फूल गए हाथ-पांव

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2020, 14:06 IST

Lucknow Jail Prisoners: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के जिला जेल से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. दरअसल, लखनऊ में जिला जेल के 150 कैदी गलत दवा दिए जाने की वजह से गंभीर बीमार पड़ गए. जैसे ही मामले का पता चला जेल प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए.

इसके बाद राज्य सरकार के आला अधिकारियों तक मामला पहुंचा. आला अधिकारियों ने जेल प्रशासन पर कार्रवाई का दबाव डाला और डीजी जेल आनंद कुमार ने फार्मासिस्ट आशीष कुमार को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया. मामले में जेल अधीक्षक पर भी गाज गिरी. जेल अधीक्षक आशीष तिवारी को भीषण लापरवाही पर कड़ी फटकार लगाई गई.  

मिसाल: गांव में नहीं थी सड़क, बीमार मां को अस्पताल ले जाने के लिए बेटा बना श्रवण कुमार

बता दें कि जिला जेल में कैदियों को रूटीन प्रक्रिया के तहत एलर्जी रोकने की दवा सिट्रीजिन (Cetirizine) दी जाती है. लेकिन जेल प्रशासन की लापरवाही की वजह से सिट्रीजिन की जगह कैदियों को हैलो पैरिडोल दे दिया गया. इसके बाद 150 कैदी गंभीर बीमार पड़ गए. कैदियों के शरीर में हैलो पैरिडोल खाने के बाद सुस्ती और ऐंठन की समस्या होने लगी.

इसके बाद आनन फानन में सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया. बता दें कि हैलो पेरिडोल का इस्तेमाल मतिभ्रम, सिज़ोफ्रेनिया और मानसिक विकार के उपचार में किया जाता है. इस घटना के बाद डीजी जेल आनंद कुमार ने DIG जेल संजीव त्रिपाठी को पूरे प्रकरण की जांच सौपी है. उन्होंने मामले की जल्द जांच रिपोर्ट सौपने को कहा है.

राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत गोपालदास कोरोना पॉजिटिव, अयोध्या में पीएम मोदी के साथ शेयर किया था मंच

Bengaluru clash : योगी सरकार की तर्ज पर दंगाइयों से की जाएगी बंगलुरु में हुए नुकसान की भरपाई

First published: 13 August 2020, 14:00 IST
 
अगली कहानी