Home » इंडिया » Lucknow mail accident: suddenly train left the washing line while workers were under the train
 

ट्रेन की धुलाई कर रहे कर्मियों के ऊपर से गुजरी लखनऊ मेल, मुश्किल से बचाई जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2018, 11:49 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

रेलवे की लापरवाही से भी कई बार बड़े हादसे हो जाते हैं. उत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन में भी एक बड़ा हादसा होने से बच गया. लखनऊ रेलवे जंक्शन के वाशिंग पिट पर रेलवे के दो कर्मचारियों की जान बाल-बाल बची. हादसा उस वक़्त का है जब लखनऊ मेल धुलाई के लिए वाशिंग पिट पर खड़ी थी. ट्रेन की सफाई और धुलाई के लिए रेलवे के दो कर्मचारी वाशिंग पिट पर ट्रेन के नीचे मौजूद थे. उसी वक़्त अचानक एक एसएसई द्वारा फिट देकर ट्रेन को रवाना होने के आदेश दे दिए गए जबकि उस वक़्त तक दोनों कर्मचारी ट्रेन के नीचे वॉशिंग पिट पर मौजूद थे.

सफाई के दौरान ही अचानक ट्रेन चल दी जिसके चलते कर्मचारियों ने किसी तरह पिट के नीचे बैठ कर ही अपनी जान बचाई. इस लापरवाही की वजह से रेलवे के दो कर्मचारियों की जान जोखिम में पड़ गई. जब ये मामला सामने आया तो रेलवे अधिकारी इस मामले में दबाने में लग गए.


संयुक्त राष्ट्र के मंच से सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, बताई वार्ता रद्द करने की असली वजह

गौरतलब है कि जब वॉशिंग पिट में लखनऊ मेल की धुलाई और सफाई का काम हो गया तो एसएसई ने जल्दबाजी में उसे फिट करके ट्रेन को प्लेटफार्म पर ले जाने की अनुमति दे दी. जबकि उस दौरान वाशिंग पिट पर टेक्निीशियन हरि प्रसाद और अनिल कुमार सहित कई कर्मचारी मौजूद थे. अचानक से ट्रेन के चलने से सभी कर्मचारियों में हड़बड़ी मच गई.

ऐसे समय में किसी तरह खुद को बचाते हुए कर्मचारियों चालाकी से पिट में ही नीचे की तरफ झुक कर बैठ गए. इस सूझबूझ से उन्हें कोई नुकसान तो नहीं हुआ लेकन रेलवे की इस लापरवाही और जल्दबाजी से एक बड़ा हादसा हो सकता था. एनबीटी की खबर के अनुसार मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इस घटना की पूरी रिपोर्ट तलब की. लेकिन वहीं कर्मचारियों में इसे लेकर काफी गुस्सा है.

First published: 30 September 2018, 11:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी