Home » इंडिया » lucknow university issued advisory notice to students not to roam inside the premises on valentines day
 

लखनऊ युनिवर्सिटी का 'फतवा'- वैलेंटाइन डे मनाया तो होगी कार्रवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2018, 12:50 IST

जहां एक तरफ बजरंग दल और हिंदू संगठन आशिकों पर पहले लगा रहे हैं वहीं अब लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने छात्र-छात्राओं को 14 फरवरी के दिन वेलेंटाइन डे नहीं मनाने की हिदायत दी है. लखनऊ विश्वविद्यालय ने एक एडवाइजरी जारी कर अपने छात्रों को विश्वविद्यालय कैंपस के अंदर न जाने का आदेश दिया है.

लखनऊ विश्वविद्यालय ने एडवाइजरी में कहा है वेलेंटाइन डे (14 फरवरी) के दिन कोई भी छात्र विश्वविद्यालय परिसर के अंदर न घूमे. विश्वविद्यालय ने कहा है कि इस निर्देश को न मानने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. हालांकि विश्वविद्यालय ने वेलेंटाइन डे नहीं मनाने के लिए महाशिवरात्रि की छुट्टी की दलील दी है. यह एडवाइजरी वाइस चांसलर विनोद सिंह द्वारा जारी की गई है.

 

विश्वविद्यालय कार्यालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, 'गत वर्षों में ऐसा देखा गया है कि पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर समाज के कुछ नवयुवक 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाते हैं. इसी संदर्भ में विश्वविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि 14 फरवरी को विश्वविद्यालय में महाशिवरात्रि पर्व का अवकाश है.'

 

विश्वविद्यालय ने कहा कि महाशिवरात्रि की छुट्टी के कारण कोई कक्षाएं नहीं चलेगी और कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होगा, इसलिए सभी छात्र-छात्राओं को निर्देश है कि इस तिथि को विश्वविद्यालय परिसर में कदापि न आए.

पढ़ें- नागालैंड चुनाव: भाजपा की बड़ी जीत, संभावित मुख्यमंत्री बिना वोटिंग बने विधायक

यूनिवर्सिटी के इस फैसले पर एक स्टूडेंट ने प्रशासन से सवाल पूछते हुए कहा- ''यह छोटी सोच का एक उदाहरण है. कह तो दिया गया कि उस दिन छुट्टी की घोषणा की है, लेकिन छात्रों को यूनिवर्सिटी कैंपस में प्रवेश नहीं करने के लिए कह देना सही नहीं है. अगर हम यूनिवर्सिटी में प्रवेश नहीं करेंगे, तो कौन करेगा?''

First published: 13 February 2018, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी