Home » इंडिया » Madhya Pradesh Aanchal Gangwal Daughter of tea seller makes it to Indian Air Force's flying wing
 

इस चायवाले की बेटी ने किया कमाल, अब एयरफोर्स के फाइटर प्लेन से चीरेगी आसमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2018, 9:54 IST

मध्य प्रदेश के नीमच में एक चाय वाले बेटी ने अपने पिता का ही नहीं बल्कि प्रदेश का नाम रोशन करने वाला काम किया है. आंचल गंगवाल को भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच के लिए चुना गया है. बेटी की कामयाबी से पिता फूले नहीं समा रहे हैं.

आंचल गंगवाल उन लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई हैं. जो गरीबी में पढ़ाई करते हैं और देश के लिए कुछ करना चाहते हैं. बता दें कि आंचल का चुनाव उन 22 बच्चों में हुआ है जो अब भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग बिंग का हिस्सा होगें. 22 बच्चों में कुल पांच लड़कियां भी शामिल हैं. इसके लिए देशभर के करीब 6 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी. लेकिन आंचन ने अपनी मेहनत के दम पर इस परीक्षा को पास कर लिया.

आंचल के पिता चाय की दुकान चलाते हैं. बेटी की इस कामयाबी पर उनका सिर गर्व से ऊंचा हो रहा है. बेटी की कामयाबी पर आज लोग उन्हें बधाईयां दे रहे हैं. बता दें कि सेना के कामों से प्रभावित आंचल लेबर इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़कर 30 जून को एक साल की ट्रेनिंग के लिए जाएंगी. इसके बाद वे भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान उड़ाएंगी. आंचल ने एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट की तैयारी इंदौर में रहकर की है.

बता दें कि आंचल को हैदराबाद एयरफोर्स अकेडमी में तीन चरणों में ट्रेनिंग दी जाएगी. 30 जून को रिपोर्टिंग के बाद 2 जुलाई से हैदराबाद की एयरफोर्स अकेडमी में अांचल की ट्रेनिंग शुरू होगी. तीन स्टेज में होने वाली इस ट्रेनिंग में ग्राउंड ड्यूट के अलावा हेलिकॉप्टर, चॉपर, फाइटर एयरक्राफ्ट और ट्रांसपोर्ट कॅरियर के लिए ट्रेनिंग दी जाती है.

ये भी पढ़ें- पीडीपी से गठबंधन तोड़ने की वजह बताते हुए अमित शाह ने कांग्रेस से पूछा- लश्कर-ए-तैयबा से क्या है रिश्ता?

First published: 24 June 2018, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी