Home » इंडिया » Madhya Pradesh: Bajrang Dal and police stop church wedding in Satna district
 

कथित धर्मांतरण: सतना में बजरंग दल और पुलिस ने चर्च में रुकवाई शादी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2016, 16:10 IST

मध्य प्रदेश के सतना जिले में बजरंग दल और पुलिस ने एक चर्च में शादी रुकवा दी. पुलिस ने ये कार्रवाई कट्टरवादी धार्मिक संगठन बजरंग दल की शिकायत के बाद की.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बजरंग दल ने आरोप लगाया था कि दूल्हा-दुल्हन ने धर्म परिवर्तन करके ईसाई धर्म अपना लिया है. 

फादर समेत 10 गिरफ्तार


अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कोलागांव थाने की पुलिस को बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बताया कि चर्च में धर्म परिवर्तन कराने के बाद शादी का आयोजन हो रहा है.

इसके बाद पुलिस चर्च में घुस गई. कार्रवाई के दौरान चर्च के फादर सैम सैमुअल और दूल्हे के माता-पिता समेत 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया.

पढ़ें:छत्तीसगढ़ में ईसाइयों और चर्चों पर बढ़ रहे हैं हमले

धर्मांतरण से चर्च का इनकार


सतना के एसपी सिटी सीताराम यादव के मुताबिक दुल्हन अभी नाबालिग है और उसके 18 साल पूरे करने में अभी दस दिन बाकी हैं. यादव का कहना है कि चार साल पहले लड़के और लड़की ने धर्मांतरण कर लिया था.

लेकिन इस बारे में जिले के अधिकारियों को जानकारी नहीं दी गई. पुलिस के मुताबिक बिना सूचना दिए धर्मांतरण करना राज्य के कानून के तहत अपराध है. 

पढ़ें:मुसलमानों के बाद संघ बनाएगा ईसाई समर्थक मंच

सतना के एसपी मिथिलेश शुक्ला ने बताया कि लड़की नाबालिग है और हिंदू है. वहीं चर्च के प्रवक्ता मारियोश जोसेफ ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि दूल्हा और दूल्हन दोनों ही ईसाई हैं.

जोसेफ ने आरोप लगाया कि इस सारे मामले के पीछे बजरंग दल और आरएसएस हैं. 

पुलिस ने दर्ज किया केस


वहीं पुलिस का कहना है कि उसे सूचना मिली थी कि कुशवाहा समुदाय के लोग चर्च में अपना धर्म परिवर्तन कराने पहुंचे हैं. दुल्हन के चाचा की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है.

दुल्हन के चाचा का कहना है कि लड़की के पिता की मानसिक हालत ठीक नहीं है. वहीं पुलिस ने मध्य प्रदेश धार्मिक आजादी कानून की धारा तीन और चार के अलावा धार्मिक भावनाएं भड़काने का भी मामला दर्ज किया है.

साथ ही बाल विवाह निषेध कानून की धारा 14 के तहत भी केस दर्ज हुआ है.

पढ़ें:छत्तीसगढ़: आदिवासियों और पत्रकार से ज्यादा निरंतर हमले हो रहे हैं ईसाइयों पर

First published: 28 April 2016, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी