Home » इंडिया » Madhya Pradesh Bypolls: BJP in 17 seats and Congress ahead in 9 seats in Madhya Pradesh by-elections
 

Madhya Pradesh Bypolls: मध्य प्रदेश उपचुनावों में भी BJP को बढ़त, जानिए कौन कितनी सीटों पर आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 12:48 IST

MadhyaPradeshBypolls: मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मंगलवार को हो रही वोटों की गिनती में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी 17 सीटों पर, कांग्रेस नौ सीटों पर तथा बसपा दो सीटों पर आगे है. प्रदेश के तीन मंत्री एदल सिंह कंषाना (सुमावली), गिर्राज दंडोतिया (दिमनी) और ओपीएस भदौरिया (मेहगांव) अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवारों से पीछे चल रहे हैं.

मुरैना से बसपा के उम्मीदवार राम प्रकाश राजौरिया 3,029 मतों से तथा पोहरी सीट पर इसी पार्टी के कैलाश कुशवाह मात्र 47 मतों से आगे हैं. अब तक प्राप्त रुझानों में भाजपा के उम्मीदवार 17 सीटों पर आगे चल रहे हैं. भाजपा की सबसे कम बढ़त डबरा सीट पर 312 मतों की जबकि सबसे अधिक बढ़त 17,283 मतों से बदनावर सीट पर बनी हुई है.


वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार सुमावली, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, भांडेर, करैरा, ब्यावरा और आगर विधानसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं. इस उपचुनाव में प्रदेश सरकार के 12 मंत्री सहित कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं. कोविड-19 महामारी के भय के बावजूद तीन नंवबर को हुए मतदान में कुल 70.27 फीसदी मतदान हुआ था.

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को चल रही मतगणना में 243 सीटों में से 238 सीटों के अब तक आए रुझानों में राजग 125 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि विपक्षी महागठबंधन 102 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार मतगणना के अब तक आए रुझानों में भाजपा 70 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सहयोगी जदयू 48 सीट, हम पार्टी एक सीट और वीआईपी पार्टी 6 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है.

महागठबंधन से राष्ट्रीय जनता दल 62 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि माकपा 3 सीट, भाकपा-माले 13 सीट, भाकपा 3 और कांग्रेस 21 सीटों पर आगे चल रही है. आयोग के अनुसार बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एमआईएमआईएम दो सीट पर आगे चल रही है जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा 4 सीटों पर आगे चल रही है. निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

बिहार चुनाव 2020: रिजल्ट से पहले ही JDU नेता केसी त्यागी ने मानी हार, लेकिन थोड़ी देर में बदल गया समीकरण

First published: 10 November 2020, 12:48 IST
 
अगली कहानी