Home » इंडिया » Madhya Pradesh: Congress may fall and Shivraj Singh Chouhan can form the government
 

मध्य प्रदेश में आ सकता है बड़ा भूचाल, कांग्रेस की सरकार गिराकर सत्ता पर काबिज हो सकते हैं शिवराज सिंह चौहान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 12:10 IST

मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी की 15 महीने की सत्ता खत्म कर सरकार बनाई है. हालांकि खबर आ रही है कि मध्य प्रदेश में बड़ा राजनीतिक भूचाल आ सकता है. खबर है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस को अपदस्थ कर बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान फिर से सत्ता पर काबिज हो सकते है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कांग्रेस में एक दिन पहले हुए कैबिनेट विस्तार में जगह नहीं पाए कई कांग्रेसी विधायक और निर्दलीय विधायक कमलनाथ सरकार से नाराज बताए जा रहे हैं. मीडिया सूत्रों का कहना है कि इसके बाद से ही वो पाला बदलने की फिराक में हैं. इसके लिए कुछ मध्यस्थ लोगों ने शिवराज सिंह चौहान से मिलना भी शुरू कर दिया है.

 

बता दें कि हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. राज्य की 230 विधानसभा सीटों में किसी भी पार्टी को सत्ता में आने के लिए 216 सीटों की आवश्यकता थी. हालांकि कांग्रेस को 114 और बीजेपी को 109 सीटें मिली थीं. इसके अलावा मायावती की पार्टी बीएसपी को 2 और समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली है. इसके अलावा चार निर्दलियों ने भी विधानसभा में जगह बनाई है.

पढ़ें- Video: दिव्यांग ने कहा- अखिलेश को दूंगा वोट तो BJP नेता ने मुंह में डाला डंडा

कांग्रेस पार्टी ने निर्दलियों और छोटे दलों के सहयोग से राज्य में सत्ता हासिल तो कर ली है लेकिन कैबिनेट विस्तार में निर्दलियों और छोटे दलों को अहमियत नहीं दी है. जिसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि छोटे दल और निर्दलीय विधायक बगावत कर सकते हैं.

सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट से पहले सभी निर्दलीय व छोटे दलों के सदस्यों ने एक साथ मीटिंग की थी. यह मीटिंग तकरीबन एक घंटे तक चली, इसके बाद सभी एक साथ होटल से निकल गए. सूत्रों का कहना है कि सरकार के लिए सहयोग देने वाले इन सदस्यों की गुपचुप तरीके से हुई इस मीटिंग के चलते हर कोई सकते में आ गया है. लोग इसे भाजपा के पुराने बयानों से जोड़कर देख रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि यदि इन सदस्यों ने कोई कड़ा फैसला लिया है तो कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को सिंहासन से हटना पड़ सकता है.

First published: 26 December 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी