Home » इंडिया » Madhya Pradesh: Corona vaccine being administered to pregnant women from today
 

मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, आज से प्रेग्नेंट महिलाओं को लगाई जा रही कोरोना वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2021, 12:54 IST
corona vaccine story (google)

Vaccination For Pregnant Women: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. मध्य प्रदेश में आज से प्रेग्नेंट महिलाओं को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. मध्य प्रदेश के अपर संचालक तथा टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि सरकार ने विशेष अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को कोरोना का टीका लगाने का फैसला किया है.

संतोष शुक्ला ने जानकारी दी कि गर्भवती महिलाओं को टीका लगवाते समय सावधानियां रखनी होंगी. उन्होंने बताया कि गंभीर शिकायत की वजह से अस्‍पताल में भर्ती मरीजों तथा गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त मरीजों को टीके नहीं लगेंगे. इन मरीजों को पहले अपनी बीमारी का इलाज करना होगा. टीका लगवाने के लिए गर्भवती महिलाएं खाना खाकर ही आएं. वह खाली पेट टीके न लगवाएं.

उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को भी सभी लोगों की तरह टीके की दो खुराक लगाई जाएगी. गर्भवती महिलाओं को कोवैक्‍सीन का टीका लगाने का फैसला किया गया है. यह इसलिए किया गया है क्‍योंकि कोवैक्सीन में पहले और दूसरे टीके के बीच रखे जाने वाले अंतर की अवधि सिर्फ 28 दिन है. इससे उन्हें टीके की दोनों खुराक जल्‍द से जल्‍द मिल जाएगी.

उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को कोरोना के टीके निर्धारित सरकारी केंद्रों में ही लगाए जाएंगे. गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना का टीका उतना ही सुरक्षित है जितना सामान्‍य व्‍यक्तियों के लिए सुरक्षित है. इससे गर्भवती महिलाओं तथा शिशु को किसी प्रकार की हानि नहीं होगी. हालांकि उन्होंने कहा कि टीका लगने के बाद कुछ सामान्‍य लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

उन्होंने बताया कि इन सामान्य लक्षणों में हल्का बुखार आना, टीके वाली जगह पर थोड़ा दर्द होना आदि शामिल है, लेकिन इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है. बता दें कि यूनिसेफ की स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ डॉ. वंदना भाटिया ने भी कहा है कि गर्भवती महिलाओं को कोरोना का टीका लगाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि कोरोना से उन्‍हें और उनके होने वाले बच्‍चे को खतरे की सबसे अधिक आशंका है.

Coronavirus: देश में कोरोना की तीसरी लहर कब और कैसे आएगी ! इन चार बातों पर करेगा निर्भर

Coronavirus: 13 राज्यों में बढ़ा कोरोना संक्रमण का खतरा, तीसरी लहर की आहट

First published: 23 July 2021, 12:54 IST
 
अगली कहानी