Home » इंडिया » Madhya Pradesh: CRPF women to perform its duty before and after karva chauth no leave
 

Karwa Chauth 2018: सीआरपीएफ की महिला सिपाहियों ने नहीं ली छुट्टी, ड्यूटी के साथ रखा व्रत

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2018, 18:46 IST
(सांकेतिक फोटो)

देशभर में महिलाएं आज करवा चौथ का त्योहार मना रही हैं. इस त्योहार में महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में तैनात महिलाओं ने भी अपने पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखा है. सीआरपीएफ में तैनात महिलाओं ने व्रत के बावजूद अवकाश नहीं लिया है. महिलाओं की इस चुनौती को स्वीकार करते हुए सिपाहियों ने भी खास तैयार की है. ताकि ड्यूटी पर व्रत की वजह से कोई असर नहीं पड़े.

मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनाव हैं. जिसमें सीआरपीएफ में तैनात कर्नाटक की 90 महिलाएं हैं, जिसमें 45 शादीशुदा महिलाएं व्रत रख रही हैं. उन्होंने छुट्टी नहीं ली है. सीआरपीएफ की बटैलियन की असिस्टेंट कमांडेंट की सुनीता वी एम का कहना है कि 'ड्यूटी से ज्यादा महत्वपूर्ण कोई त्योहार नहीं है. बटालियन की 50 फीसदी महिलाएं शादीशुदा हैं. लेकिन उन्होंने छुट्टी नहीं ली है. उन्होंने व्रत रखा है. मुझे अपनी टीम पर गर्व है.

सुनीता वी एम ने बताया कि 'महिला सिपाही रात में चांद देखकर और अपने पतियों से बात करके व्रत तोड़ेंगी. वहीं जो रात की ड्यूटी पर हैं वो पूजा करके आएंगी.

वहीं एएसपी रश्मि मिश्रा ने बताया कि उन्होंने पहली बार ड्यूटी पर रहने के दौरान व्रत रखा है. इससे पहले भी वह व्रत के साथ अपनी ड्यूटी कर चुकी हैं. मैं ड्यूटी से बिना किसी प्रकार का समझौता किए ही व्रत पूरा कर लेती हूं. हर बात पर छुट्टी लेने की जरूरत नहीं होती है.

उन्होंने आगे कहा कि 'हमारी ड्यूटी पर हमें हमेशा ऐक्टिव रहना होता है. हम व्रत में भी अपने स्वास्थ्य से समझौता नहीं कर सकती हैं. हमारा परिवार भी इसको समझता है. वह जानता है कि हमारा काम चुनौतीभरा है. व्रत रखने वाली महिला सिपाहियों को मेरी सलाह है कि वे फलाहार करें और पानी पिएं, जिससे थकान न हो.

ये भी पढ़ें-  Karwa Chauth 2018: इस बार करवा चौथ पर बन रहा है खास संयोग, पति की लंबी उम्र के लिए करें ये काम

First published: 27 October 2018, 18:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी