Home » इंडिया » Madhya Pradesh Election 2018: CM Shivraj Singh Chauhan statement over exit polls
 

मध्य प्रदेश: CM शिवराज ने एग्जिट पोल को बताया धता, बोले- मैं सबसे बड़ा सर्वेयर, BJP की बनेगी सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2018, 15:14 IST

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों में चुनाव मतदान संपन्न हो गए हैं. सारे राज्यों के चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे. इसके साथ ही कई चैनलों ने इन राज्यों के एग्जिट पोल के नतीजे घोषित कर दिए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों में ज्यादातर ने बीजेपी को झटका दिया है. मध्य प्रदेश के चुनावी एग्जिट पोल में भी भारतीय जनता पार्टी को झटका लगता दिख रहा है.

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एग्जिट पोल को धता बताया है. उन्होंने कहा है कि उनसे बड़ा सर्वेयर कोई नहीं है और वह फिर से एक बार सत्ता में वापसी करेंगे. सीएम शिवराज सिंह ने कहा, "मुझसे बड़ा सर्वेयर कोई नहीं हो सकता, जो दिन और रात जनता के बीच घूमता है. इसलिए पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि भारतीय जनता पार्टी ही सरकार बनाएगी. क्योंकि यह गरीबों, किसानों के लिए जरूरी है."

 

बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. वहां सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 116 सीटों की जरूरत है. मध्य प्रदेश में पिछले 15 सालों से बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान की सरकार है. मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी.

पढ़ें- राजस्थान चुनाव: BSF जवान ने BJP कार्यकर्ता को पीटा और भगवा गमछे को कहा 'कुत्ते का दुपट्टा'

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल में शिवराज सिंह चौहान की सरकार जाती हुई दिख रही है. कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी को 102 से 122 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को 4 से 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. ज्यादातर एक्जिट पोल मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिखा रहे हैं.

लोकनीति-सीएसडीएस के एग्ज़िट पोल में शिवराज सरकार की नैय्या डूबती दिख रही है. लोकनीति-सीएसडीएस के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 94 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि कांग्रेस बहुमत से अधिक 126 सीटें जीत सकती है. वहीं अन्य के खाते में 10 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है.

पढ़ें- Exit Poll: BJP को पांचों राज्यों में मिलेगी करारी मात, कांग्रेस फहराएगी जीत का पताका

रिपब्लिक-सी वोटर के सर्वे में बीजेपी को 90-106, कांग्रेस को 110-126 और अन्य के खाते में 6-22 सीटें जा सकती हैं. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एक्जिट पोल में बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89, बीएसपी को 6 और अन्य दलों को 9 सीटें मिल सकती हैं.

First published: 8 December 2018, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी