Home » इंडिया » Madhya Pradesh Former CM Babulal Gaur passed away at 89 in Narmada hospital Bhopal
 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का 89 साल की उम्र में निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 9:11 IST

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर बुधवार को 89 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने भोपाल के नर्मदा हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली. गौर की मंगलवार रात तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी. उनका ब्लड प्रेशर कम होने के साथ उनकी पल्स रेट भी गिर गया थी. साथ ही उनकी किडनी ने भी काम करना पूरी तरह बंद कर दिया था. बाबूलाल गौर पिछले 14 दिनों से अस्पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे.

बता दें कि 7 अगस्त को पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की तबीयत बिगड़ गई थी. जिसके बाद उन्हें भोपाल के नर्मदा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उनका इलाज चल रहा था. उनके फेफड़ों में इंफेक्शन हुआ था. डॉक्टरों ने उनकी सेहत में सुधार की बहुत कोशिश की लेकिन उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ और बुधवार सुबह उनका देहांत हो गया.

इससे पहले जब उनकी तबियत खराब हुई थी तब उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल भर्ती कराया गया था. जिसके बाद हालात में सुधार होने पर उन्हें भोपाल वापस भेज दिया गया था. बता दें कि बाबूलाल गौर का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में 2 जून 1930 को हुआ था. वह 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. वह 1946 में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़ गए थे.

आपातकाल के दौरान उन्होंने 19 माह की जेल हुई थी. 1974 में मध्यप्रदेश शासन द्वारा बाबूलाल गौर को गोवा मुक्ति आन्दोलन में शामिल होने के कारण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का सम्मान प्रदान किया गया था. वह शिवराज सिंह चौहान की सरकार में कैबिनट मंत्री भी रहे. गौर पहली बार 1974 में भोपाल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में जनता समर्थित उम्मीदवार के रूप में निर्दलीय चुनकर विधानसभा पहुंचे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. पीएम ने एक ट्वीट किया और लिखा, बाबूलाल गौर जी का लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित था. जनसंघ के समय से ही उन्होंने पार्टी को मज़बूत और लोकप्रिय बनाने के लिए मेहनत की. पीएम मोदी ने लिखा, मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे. बाबूलाल गौर जी के निधन से गहरा दुःख हुआ. ईश्वर शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे. ओम शान्ति!

जम्मू-कश्मीर: ट्रंप ने फिर अलापा मध्यस्थता का राग, कहा- नरेंद्र मोदी से करूंगा बात

First published: 21 August 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी