Home » इंडिया » Madhya Pradesh: Shivraj Singh Chouhan to take oath as CM today at 9 PM
 

मध्य प्रदेश से आई बड़ी खबर, आज शाम 9 बजे CM पद की शपथ लेंगे शिवराज सिंह चौहान

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2020, 16:35 IST

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के राजनीतिक गलियारों से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान आज रात 9 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. भाजपा आलाकमान ने मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान का नाम तय किया है. रात 9 बजे एक औपचारिक कार्यक्रम में वह राजभवन में सीएम पद की शपथ लेंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के 20 मार्च को इस्तीफे के बाद राज्य का सीएम पद खाली थी. इसकी रेस में शिवराज सिंह चौहान ही सबसे मजबूत दावेदार थे. इससे पहले शिवराज सिंह चौहान साल 2005 से 2018 तक लगातार 13 साल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे. तब उन्होंने तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

अब एक बार फिर फिर सीएम बनने पर वह मध्यप्रदेश की राजनीति में एक इतिहास रचने जा रहे हैं. यह पहला मौका होगा, जब कोई व्यक्ति चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगा. उनके अलावा इससे पहले अर्जुन सिंह और श्यामाचरण शुक्ल भी तीन-तीन बार राज्य के सीएम पद की शपथ ले चुके हैं. 

जीवन परिचय

शिवराज सिंह चौहान का जन्‍म 5 मार्च, 1959 को मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के जैत गांव में एक किसान परिवार में हुआ था. पिता प्रेम सिंह चौहान और मां सुंदर बाई चौहान के बेटे शिवराज का साल 1992 में साधना सिंह से विवाह हुआ. उनके दो बेटे- कार्तिकेय सिंह चौहान और कुणाल सिंह चौहान हैं. शिवराज सिंह चौहान भोपाल के बरकतुल्ला यूनिवर्सिटी से एमए दर्शनशास्त्र में गोल्ड मेडलिस्ट हैं.

Coronavirus: मोदी सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला, आर्थिक बेलआउट पैकेज की कर सकती है घोषणा

कोरोना वायरस: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, जेल से भीड़ कम करने के लिये कैदी हों रिहा

First published: 23 March 2020, 16:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी