Home » इंडिया » Mahakal Jyotirlinga will ride on Just RO water says Supreme Court
 

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- महाकाल के ज्योतिर्लिंग पर चढ़ेगा सिर्फ RO का पानी, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 14:02 IST

उज्जैन के महाकाल मंदिर में स्थित ज्योतिर्लिंग पर श्रद्धालु अब सिर्फ RO का ही पानी चढ़ा सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला मंदिर प्रबंधन की ओर से दिए गए सुझावों को लेकर सुनाया. बता दें कि मंदिर प्रबंधन ने पिछले साल अक्टूबर महीने में ज्योतिर्लिंग को नुकसान से बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका डाली थी. इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष कोर्ट ने RO के अलावा किसी और पानी को चढ़ाने पर रोक लगा दी.

शीर्ष कोर्ट ने अपना आदेश सुनाते हुुए कहा कि ज्योतिर्लिंग पर सिर्फ RO का ही पानी चढ़े. इसके साथ ही कोर्ट ने प्रति श्रद्धालु दूध और दूसरी पूजन सामग्री की सीमा सीमित करने का फैसला भी सुनाया. बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रखते हुए महाकाल मंदिर की परंपराओं में हस्तक्षेप करने से इनकार किया था.

उस दौरान शीर्ष कोर्ट ने कहा था कि मंदिर में किस तरह से पूजा-अर्चना हो, यह तय करना कोर्ट का काम नहीं है. हालांकि कोर्ट ने सिर्फ शिवलिंग को नुकसान से बचाने पर सुनवाई की. पिछले साल अक्तूबर में कोर्ट ने मंदिर प्रबंधन की तरफ से सुझाए गए कुछ उपायों पर सहमति जताई थी, इसके बाद से ही ज्योतिर्लिंग पर RO पानी चढ़ाया जा रहा है.

वहीं उस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर प्रशासन की तारीफ करते हुए कहा था कि प्रशासन ने अच्छा काम किया है. ये तारीफ के काबिल है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान पर दाग- दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, टॉप 15 में 14 भारत के शहर

First published: 2 May 2018, 14:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी