Home » इंडिया » Maharashtra Assembly Session Live Devendra Fadnavis and ajit pawar takes oath as a MLA live updates Uddhav Thackeray
 

महाराष्ट्र: पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार सहित कई विधायकों ने ली शपथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2019, 10:12 IST

देवेंद्र फडणवीस के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद दूसरी सरकार के गठन की कोशिश तेज हो गई है. हालांकि इससे पहले बुधावार को महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. जिसमें सभी विधायकों को पद की शपथ दिलाई गई. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी विधायक पद की शपथ ली.

प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर ने विधायकों को पद की शपथ दिलाई. इस दौरान अजित पवार और कांग्रेस विधायक दल के नेता बाला साहेब थोराट ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सदस्य हैं जिन्हें शपथ लेनी है. फडणवीस के बाद छगन भुजबल, जयंत पाटिल सहित कई विधायक शपथ ले चुके हैं.


बता दें कि शनिवार सुबह लगभग आठ बजे महाराष्ट्र में बड़ा उलटफेर हुआ था. जब देवेंद्र फडणवीस ने एनसीपी नेता अजित पवार के साथ मिलकर सरकार बना ली थी. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को दोबारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई थी और अजित पवार ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

उसके बाद ही महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल शुरु हुई और शिवसेना-एनसीपी समेत विपक्षी दल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देंवेंद्र फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया था. इससे पहले कि बुधवार को बीजेपी सरकार फ्लोर टेस्ट देती पहले उप-मुख्यमंत्री अजित पवार और उसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

अब गुरुवार शाम के शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. 20 साल बाद शिवसेना से कोई सीएम की कुर्सी पर बैठेगा. इससे भी अहम बात ये है कि पहली बार ठाकरे परिवार को कोई सदस्य राज्य की कमान संभालने जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

महाराष्ट्र: शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अजित के गले लगीं सुप्रिया सुले, भाई को दी बधाई

महाराष्ट्र: देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, बोले- अब हमारे पास बहुमत नहीं

महाराष्ट्र: फ्लोर टेस्ट से डरे अजित पवार ! डिप्टी सीएम के पद से दिया इस्तीफा

First published: 27 November 2019, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी