Home » इंडिया » Maharashtra: BJP bid - this is how our government, AIMIM and SP MLAs will also support
 

महाराष्ट्र: बीजेपी बोली- ऐसे बनेगी हमारी सरकार, AIMIM और सपा विधायक भी करेंगे सपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2019, 17:02 IST

बीजेपी ने शुक्रवार देर रात दावा किया कि महाराष्ट्र में अगली सरकार बनाने के लिए एनसीपी के 54 और 11 निर्दलीय विधायकों का समर्थन है. बीजेपी के स्वयं 105 विधायक हैं. भाजपा का दावा है कि उसे 170 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. 288 सदस्यीय सदन में 145 के बहुमत के लिए आवश्यक 145 विधायकों से 25 अधिक हैं. पार्टी को विधानसभा में फ्लोर पर अपना बहुमत साबित करने के लिए 30 नवंबर तक का सप्ताह दिया गया है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि उनके भतीजे और वरिष्ठ नेता अजीत पवार के भाजपा के साथ जाने के फैसले का पार्टी को समर्थन नहीं है.

30 अक्टूबर को अजीत पवार को सर्वसम्मति से नव-निर्वाचित विधायकों की बैठक में एनसीपी के विधायक दल के नेता के रूप में फिर से चुना गया था. भाजपा का दावा है कि उनके पास उनकी पार्टी के सभी विधायकों का समर्थन पत्र था. जब तक उन्हें उनकी पार्टी द्वारा निष्कासित नहीं किया जाता है, तब तक वह सभी 54 पार्टी विधायकों को भाजपा सरकार का समर्थन करने के लिए अपना पक्ष रखने के लिए व्हिप जारी कर सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार एक बीजेपी नेता ने कहा कि “हमने अपने स्वयं के सदस्यों के अलावा एनसीपी के 54 विधायकों और 11 निर्दलीय विधायकों का राज्यपाल समर्थन पत्र दिया है. इस बीच शरद पवार ने आज दोपहर एनसीपी के सभी विधायकों को अपने आवास सिल्वर ओक बुलाया. जो लोग मुंबई में नहीं हैं, उन्हें शाम 4.30 बजे तक पहुंचने के लिए कहा गया है.

राज्य विधानसभा चुनावों में लगभग 29 स्वतंत्र और छोटे दलों के प्रतिनिधि चुने गए थे. बीजेपी को उम्मीद है कि अब एआईएमआईएम और समाजवादी पार्टी जैसे सभी वैचारिक विरोधी उन्हें समर्थन देंगे. AIMIM और समाजवादी पार्टी के दो-दो विधायक हैं.

Maharashtra Politics: अखबारों में थी खबर 'उद्धव बनेंगे सीएम', लोगों के हाथों में पहुंचते ही बदल गई हेडलाइन

First published: 23 November 2019, 16:30 IST
 
अगली कहानी