Home » इंडिया » Maharashtra Cabinet expansion: 11 Ministers took oath including two from Shiv Sena
 

फड़नवीस मंत्रिपरिषद विस्तार: 11 मंत्रियों ने ली शपथ, शिवसेना के दो राज्यमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2016, 10:54 IST
(फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़नवीस मंत्रिपरिषद का आज विस्तार हुआ है. 10 नए चेहरों समेत कुल 11 मंत्रियों ने समारोह के दौरान पद और गोपनीयता की शपथ ली.

बीजेपी सरकार के लिए सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि मंत्रिपरिषद विस्तार में शिवसेना भी शामिल हुई है. उसके दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. हालांकि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए.

शपथ समारोह में नहीं पहुंचे उद्धव

शिवसेना के भले ही दो मंत्रियों ने शपथ ले ली, लेकिन बीजेपी के साथ उसकी तल्खी अब भी खत्म होती नहीं दिख रही. जहां एक ओर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे समारोह में गैर हाजिर रहे, वहीं शिवसेना की कैबिनेट मंत्री पद की मांग नामंजूर हुई है.

शिवसेना ने अपने कोटे के दो राज्यनमंत्री पद भर दिए हैं. आज हुए मंत्रिपरिषद विस्तार में 11 मंत्रियों ने शपथ ली. 

खड़से के धुर विरोधियों को मंत्री बनाया

खास बात यह है कि शिवसेना ने एकनाथ खड़से के धुर विरोधी गुलाबराव पाटिल और मराठवाड़ा के जालना से विधायक अर्जुन खोतकर को राज्यमंत्री बनाने का फैसला लिया. इसके अलावा बीजेपी की तरफ से छह मंत्री बनाए गए.

विदर्भ के खामगांव से विधायक पांडुरंग फुंडकर, यवतमाल से मदन येरावार और सोलापुर के विधायक सुभाष देशमुख, ये तीन उम्रदराज मंत्री बन गए. इसके अलावा डोंबिवली से विधायक रविंद्र चव्हाण, जयकुमार रावल और मराठवाड़ा के निलंगा से विधायक संभाजी पाटिल जैसे युवा चेहरों को मौका मिला है.

बीजेपी के छह, सहयोगियों के तीन मंत्री

बीजेपी ने अपने कोटे से मंत्री पद सहयोगी दलों को देने का फैसला किया. इसके तहत धनगर समाज के नेता महादेव जानकर और किसान नेता सदाभाऊ खोत को मंत्री बनाया गया. जानकर, राष्ट्रीय समाज पार्टी के अध्यक्ष हैं.

इसके अलावा सदाभाऊ खोत शेतकरी संगठन के नेता हैं. दोनों पश्चिम महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाले विधान परिषद के सदस्य हैं.

तीन बार सांसद और तीन बार विधायक, पूर्व मंत्री रहे पांडुरंग फुंडकर महाराष्ट्र बीजेपी के दो बार अध्यक्ष भी रह चुके हैं. इसके अलावा नए मंत्री बने संभाजी पेशेवर पायलट हैं. धुले के दोंडाईचा राजघराने के वंशज जयकुमार रावल को भी मंत्री बनाया गया है. रावल इंग्लैण्ड की कार्डिफ यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके हैं.

First published: 8 July 2016, 10:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी