Home » इंडिया » Maharashtra Civic Polls: BJP fails, Congress wins
 

महाराष्ट्र निकाय चुनाव: बीजेपी की करारी हार, कांग्रेस नंबर वन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

मध्य प्रदेश के बाद बीजेपी को महाराष्ट्र के स्थानीय निकाय चुनाव में भी करारी हार मिली है. नतीजों के मुबातिक बीजेपी स्थानीय निकाय चुनाव में चौथे स्थान पर है. कांग्रेस को अब तक 345 में से 105 सीटों पर जीत मिल चुकी है, जबकि बीजेपी को सिर्फ 39 सीटों पर संतोष करना पड़ा है.

बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना को अब तक 59 सीटें मिल चुकी हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 80 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है. महाराष्ट्र में बीजेपी अभी शिवसेना के साथ गठबंधन में हैं और देवेंद्र फड़नवीस मुख्यमंत्री हैं.

रविवार को हुए इन चुनावों के परिणाम देर रात घोषित किए गए. रायगढ़, नंदूरबार, अहमदनगर, नांदेड़, उस्मानाबाद, हिंगोली, वाशिम और चंद्रपुर नगर परिषदों और नगर पंचायतों में चुनाव आयोजित किए गए थे. रत्नागिरि, जलगांव, लातूर, यवतमाल, वर्धा और भंडारा में उपचुनाव हुए थे.

बीजेपी को सबसे बड़ा झटका अहमदनगर जिले के जामखेड़ और चंद्रपुर में लगा. जामखेड़ गृह राज्य मंत्री राम शिंदे का गृहनगर है जबकि चंद्रपुर का प्रतिनिधित्व महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार करते हैं. कांग्रेस-राकांपा नेताओं ने इस परिणाम को सत्तारूढ़ पार्टी के प्रति लोगों के मोहभंग का प्रतीक बताया है.

विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा, 'परिणाम दिखाते हैं कि कांग्रेस के प्रति लोगों का विश्वास लौट आया है और उनका बीजेपी के शासन से मोहभंग हो गया है.'

विधान परिषद में विपक्ष के नेता राकांपा के धनंजय मुंडे ने कहा, 'ये परिणाम महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना नीत सरकार की असफलता को दर्शाते हैं.'

First published: 12 January 2016, 2:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी